Home » Full Form » ANI का Full Form क्या है ?

ANI का Full Form क्या है ?

ANI Full Form in Hindi – अक्सर आप लोग एबीपी न्यूज़ देखते ही होंगे, जो एक शार्ट नाम है, लेकिन क्या आप जानते है, की ऐएनआई क्या है, या ANI News का Full Form क्या होता है ? यदि नहीं तो इस आर्टिकल को पूरा जरुर पढ़ें, क्योकि यहाँ हम ऐएनआई के बारें में पूरी जानकारी देने जा रहे है ।

ANI News Full Form in Hindi

जैसा की आप लोग जानते होंगे, की ANI एक Short Form है, जिसको आप अक्सर टीवी, फेसबुक, ट्विटर इत्यादि सोशल प्लेटफार्म पर देखते होंगे,

लेकिन ऐएनआई है क्या और इसका फुल फॉर्म क्या होता है, चलिए जानते है, विस्तार में ।

ANI Full Form in Hindi

ANI News का फुल फॉर्म – Asian News International होता है, जिसे Hindi में एशियन न्यूज इंटरनेशनल कहते है, जो जगह – जगह से न्यूज़ इक्कठा करके दुसरे Subscribing News Organizations को देती है।

यह एक चर्चित न्यूज़ चैनल है, जिसके ग्राउंड रिपोर्ट की फुटेज अक्सर आप किसी अन्य न्यूज़ चैनेल पर देखते होंगे, ऐसा इसलिए देखते होंगे की ANI हर जगह – जगह से न्यूज़ कलेक्ट करके को दुसरे न्यूज़ वाले से बेच लेती है।

ANI क्या है ?

ऐएनआई का मतलब जैसा की मैंने ऊपर बता चूका हूँ की Asian News International होता है, इसकी स्थापना 09 December 1971 में Prem Prakash द्वारा की गई थी, यह एक बहुत बड़ी News Agency है।

जो जगह – जगह से सभी न्यूज़ को इक्कठे करती है, और Subscribing News Organizations जैसे Newspaper, Magazine और Telivision Broadcasters से बेच देती है।

यह मनोरंजन, खेल, जीवन शैली, राजनीति और सामान्य समाचार की विडियो फुटेज NDTV, ABP, Aaj Tak, Times Now, Zee News, BBC इत्यादि न्यूज़ कंपनी को देती है।

ANI के अन्य फुल फॉर्म

Asian News International के अलावा और भी ANI के पूर्ण नाम है, जिसे हम निचे दर्शायें है, ताकि आपको उसकी भी जानकारी मिल सकें।

  • Automatic Number Identification
  • Age Not Important
  • Asynchronous Network Interface
  • Autism Network International

In Conclusion

मुझे उम्मीद है, की आप इस पोस्ट की मदद से ANI News का Full Form in Hindi और English दोनों भाषाओं में मिल चूका होगा,

साथ ही ANI क्या है, उसके बारें में भी, यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करें,

साथ ही हमसे सोशल मीडिया पर जुड़ने के लिए फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो जरुर करें, और हमारे YouTube Channel को भी सब्सक्राइब जरुर कर लें।

ये भी पढ़ें:

  1. NEP का पूरा नाम क्या है ?
  2. PMJDY क्या है ?
  3. BCA का Full Form क्या है ?
  4. NEWS का Full Form क्या होता है ?
ANI News Full Form in Hindi