Home » Apps » 5 Best Indian Messaging Apps

5 Best Indian Messaging Apps

जैसा कि हम जानते हैं कि वर्तमान में Whatsapp Messenger एंड्रॉइड डिवाइस के लिए सबसे उपयोगी Messaging App है। लेकिन अगर आप Facebook या Whatsapp की Privacy Policy के एकाधिकार से थक गए हैं? तो ये 5 Best Indian Messaging App का इस्तेमाल कर सकते है।

indian messaging app

हालाँकि एक भारतीय होने के नाते हमलोग यही चाहते है की हम अपने देश का बना हुआ Product का इस्तेमाल करें तो ऐसे में हमने Messaging के लिए भी निचे कुछ WhatsApp alternative Indian app साझा कर रहे है।

जिसका इस्तेमाल आप बेफिक्र मैसेज भेजने के लिए कर सकते है, जिसमें आपको Whatsapp से भी बढ़िया – बढ़िया फीचर देखने को मिलेगा।

Top 5 Indian Messaging App like Whatsapp

बहुत सारे लोग ने अफवाह फैलाया की Telegram indian app है लेकिन नहीं यह विदेशी एप्प है, लेकिन निचे जो लिस्ट देने जा रहे है,

उसको देखकर आपको ख़ुशी होगी की इंडिया का भी अपना मैसेजिंग ऐप है, जिसमें Whatsapp से भी ज्यदा Features मौजूद है।

1. Indian Messenger App

Indian Messaging Apps

इसे लूपीटाइम प्राइवेट लिमिटेड द्वारा विकसित किया गया है। यह भारत में सबसे लोकप्रिय चैट ऐप में से एक है। भारतीय मैसेंजर ऐप ने “वोकल फॉर लोकल” अभियान पर अपनी मार्केटिंग की है और देश भर में 130k से अधिक उपयोगकर्ताओं द्वारा इसका उपयोग किया जाता है।

इसकी विशेषताओं में टेक्स्ट मैसेजिंग, कॉलिंग, कहानी, चैट अनुरोध और फेसबुक या इंस्टाग्राम जैसी वैश्विक खोज शामिल हैं। यह ट्विटर और एफबी के साथ एक दिलचस्प विशेषता के साथ प्रतिस्पर्धा करता है जो उपयोगकर्ताओं को असीमित संख्या में लोगों के साथ संदेश साझा करने की अनुमति देता है।

भारतीय मैसेंजर सहज बातचीत के लिए छवियों, वीडियो, आवाज संदेशों और विभिन्न फ़ाइल स्वरूपों का समर्थन करता है।

2. Hike Messenger

hike messenger app

हाइक मैसेंजर, जिसे हाइक स्टिकर चैट भी कहा जाता है, एक भारतीय फ्रीवेयर, क्रॉस-प्लेटफॉर्म इंस्टेंट मैसेजिंग (आईएम), वॉयस ओवर आईपी (वीओआईपी) एप्लीकेशन है। हाइक सबसे पुराने भारतीय मैसेजिंग ऐप में से एक है।

इसे “एक नए सामाजिक भविष्य का निर्माण” के आदर्श वाक्य के साथ बनाया गया है। यह दुनिया का छठा सबसे बड़ा मोबाइल मैसेजिंग एप्लिकेशन है।

हाइक एसएमएस के जरिए ऑफलाइन काम कर सकता है और इसमें मल्टी-प्लेटफॉर्म सपोर्ट है। हाइक ने सिंगल सुपर ऐप स्ट्रैटेजी से मल्टीपल ऐप अप्रोच में जाने का फैसला किया ताकि वह कोर मैसेजिंग क्षमताओं पर अधिक ध्यान केंद्रित कर सके।

Hike messenger एक विज्ञापन-संचालित एप्लिकेशन नहीं है, न ही यह उपयोगकर्ता डेटा को राजस्व के लिए तृतीय-पक्ष एप्लिकेशन को बेचता है।

हाइक ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) संचालित हाइकमोजी भी पेश किया जो हाइक स्टिकर चैट ऐप के भीतर मौजूद है।

3. JioChat

jiochat app

JioChat वॉयस और वीडियो कॉलिंग क्षमता वाला एक इंस्टेंट मैसेजिंग एप्लिकेशन है।

जब फेसबुक मैसेंजर और व्हाट्सएप इंस्टेंट मैसेजिंग के लिए दो महत्वपूर्ण विकल्प हैं, तो रिलायंस के JioChat जैसे अन्य चैट ऐप ने अपनी शानदार विशेषताओं के कारण एक पहचान बनाई।

JioChat की प्रमुख विशेषताओं में से एक ऐप के भीतर पीयर-टू-पीयर (P2P) मनी ट्रांसफर है। यह सुविधा JioChat उपयोगकर्ताओं को चैट के माध्यम से सीधे अन्य उपयोगकर्ताओं को धन हस्तांतरित करने की अनुमति देती है।

4. Namaste Bharat

namaste bharat app

नमस्ते भारत सबसे अधिक खोजे जाने वाले भारतीय मैसेजिंग ऐप में से एक है।

नमस्ते भारत में मैसेजिंग, ग्रुप मैसेजिंग, ऑडियो और वीडियो कॉल, ऑडियो और वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग, सहयोग, ग्रुप मैसेजिंग, शेड्यूल्ड मीटिंग सेट करना आदि जैसी सुविधाएं हैं। नमस्ते भारत में एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन है।

सभी संदेश, फ़ोटो, वीडियो, ध्वनि संदेश, दस्तावेज़, स्थिति अपडेट और कॉल एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड हैं। आपके संदेशों को सुरक्षित करने के लिए सेटिंग चालू करने या विशेष गुप्त चैट सेट करने की कोई आवश्यकता नहीं है।

भारत में यह शीर्ष चैटिंग ऐप यह सुनिश्चित करने के लिए कई उपकरणों में डेटा सिंक्रनाइज़ेशन प्रदान करता है कि उपयोगकर्ता अपनी सभी चैट न खोएं। इसके अलावा, इस भारतीय मैसेजिंग ऐप में व्यवसायों के लिए विशेष सुविधाएँ हैं।

5. ShareChat

sharechat app

ShareChat सबसे तेजी से बढ़ते भारतीय मैसेजिंग ऐप में से एक है। शेयरचैट के 15 भाषाओं में 160 मिलियन से अधिक मासिक सक्रिय उपयोगकर्ता हैं।

कंपनी का एप्लिकेशन सुविधाओं की पेशकश करता है जिसमें निजी संदेश, टैगिंग और एक व्यक्तिगत संदेश सुविधा शामिल है, जो उपयोगकर्ताओं को अन्य अज्ञात उपयोगकर्ताओं के साथ वीडियो, चुटकुले, गाने और अन्य भाषा-आधारित सामाजिक सामग्री साझा करने में सक्षम बनाता है।

शेयरचैट मेड इन इंडिया ऐप अपने मल्टीमीडिया-समृद्ध इंटरफ़ेस और डिज़ाइन के कारण भारत में सबसे लोकप्रिय चैट ऐप में से एक बन गया है।

यह एक फेसबुक-शैली का भारतीय मैसेजिंग ऐप है जो उपयोगकर्ता को वीडियो, लिखित पोस्ट, ऑडियो इत्यादि साझा करने की अनुमति देता है। शेयरचैट की अपने उपयोगकर्ताओं के साथ लोकप्रियता का कारण स्थानीय भाषा पहुंच है।

शेयरचैट ने तीन नई सुविधाओं को अपडेट किया है जिसमें निजी संदेश, टैगिंग और एक व्यक्तिगत संदेश सुविधा शामिल है जो उपयोगकर्ताओं को अन्य अज्ञात उपयोगकर्ताओं से जुड़ने की अनुमति देती है।

6. Sandes

sandes app

Sande राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (NIC), भारत सरकार द्वारा बनाया गया एक ऐप है। यह गवर्नमेंट इंस्टेंट मैसेजिंग सर्विसेज (GIMS) का अपडेट है।

GIMS केवल सरकारी कर्मचारियों तक ही सीमित था लेकिन Sandes का उपयोग कोई भी कर सकता है। इसमें बहुत सारे फीचर हैं जो व्हाट्सएप ऑफर करता है। यह व्हाट्सएप की तरह एंड टू एंड एन्क्रिप्शन भी प्रदान करता है।

सैंड्स को GIMS की वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है। साइन इन करने के लिए केवल आपके मोबाइल नंबर या ईमेल-आईडी और एक ओटीपी सत्यापन की आवश्यकता होती है।

व्हाट्सएप के विपरीत सैंड्स को आपके मोबाइल नंबर की आवश्यकता नहीं है। साथ ही इसमें सरकारी अधिकारियों के खातों का सत्यापन किया गया है।

In Conclusion

मुझे उम्मीद है की आप इस आर्टिकल की मदद से Whatsapp alternative indian apps के तौर पर 5 Best Indian Messaging Apps मिल गया होगा

यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करें,

साथ ही हमसे सोशल मीडिया पर जुड़ने के लिए फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो जरुर करें, और हमारे YouTube Channel को भी सब्सक्राइब जरुर कर लें।

इसे भी पढ़ें:

indian messaging app

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *