Website for Sale Contact Us

Whatsapp हैक होने से कैसे बचाएं ?

Kunj Bihari
Updated On:

whatsapp secure kaise kare: आज भारत में Whatsapp का इस्तेमाल लगभग 20 करोड़ से भी अधिक यूजर कर रहे है, ऐसे में सभी के मन में सिक्यूरिटी की काफी चिंता रहती है की कही whatsapp account hack न हो जाये, हलाकि आज मैं यहाँ बताऊंगा की whatsapp secure kaise kare, ताकि हम अपने whatsapp को हैक होने से बचा सके।

Whatsapp secure kaise kare
whatsapp secure kaise kare

जानकारी के लिए बता दे की Whatsapp कंपनी दावा करती है की व्हात्सप्प में End-to-End Encryption Security यूजर के डाटा को सुरक्षित रखने का काम करती है,

हलाकि कुछ ऐसे टूल्स मजूद है, जिनके माध्यम से whatsapp को हैक किया जा सकता है, तो बिना देर किये चलिए जानते है की Whatsapp को secure कैसे करें।

WhatsApp Secure Kaise Kare

वाट्सऐप जो की एक बहुत ही लोकप्रिय एवं चर्चित Chatting App है, जिसके द्वारा हम Text, Photos, Videos, Document, Location, Voice Call और Video Calling जैसी सुविधा का उपयोग कर सकते है, तो चलिए जानते है, Whatsapp Hack होने से बचने के कुछ सावधानियाँ जिनको हमेशा बरतने चाहिए।

1. Set up Two-Step Verification

Whatsapp Account Secure रखने का सबसे अच्छा तरीका है, इसमें आप 2 Step Verification Enable करके अपने अकाउंट को हैक होने से बचा सकते है।

इसे चालू करने पर जब भी कोई आपके अकाउंट को लॉग इन करने की कोशिश करेगा, तो उसे ओटीपी कोड माँगेगा, तभी वो आपके whatsapp में लॉग इन हो पायेगा।

तो यदि आप अभी तक Two Step Verification चालू नहीं किये है, तो अभी जा कर चालू कर लें और अपने whatsapp को हैक होने से बचाए।

2. Enable Fingerprint or Face ID Lock

हाल ही में whatsapp ने एक न्यू फीचर को जोड़ा है, जिसकी मदद से हम अपने whatsapp में App lock लगा सकते है,

यानि जब भी कोई आपका whatsapp को ओपन करेगा, उससे Fingerprint या Face ID मांगेगा, तभी जा के वो आपका whatsapp को खोल पायेगा।

  • Settings » Privacy » Fingerprint lock » Unlock with fingerprint (Enable)

3. Turn On Security Notifications

हमेशा whatsapp के इस फीचर को चालू रखे, क्योकि जब कोई नया फ़ोन या लैपटॉप में किसी मौजूदा व्यक्ति से चैट करता है, तो एक नया सिक्यूरिटी कोड दोनों के फ़ोन में बनता है, जो End-to-End Encryption बनाये रखता है।

  • Settings » Account » Security » Show security notifications (Enable)

4. Disable Cloud Backups (If You Care About Privacy)

Whatsapp End-to-end Encryption बहुत बढ़िया है, लेकिन आप Google Drive या i Cloud अपने चैट का बैकअप अपलोड करते है, वो Encrypted नही है, तो ऐसे में आप Cloud Backup को Disable रखे तो बेहतर होगा।

  • Settings » Chats » Chat Backup » Backup up to Google Drive / i Clouds (Select Never)

5. Disable Auto Group Addition

अक्सर आप देखते होंगे की कई लोग आपसे पूछे बिना ही किसी भी ग्रुप में ऐड कर देते होंगे, और उसमें एडल्ट विडियो, इमेज, स्पैम लिंक, इत्यादि भेजते रहते है, और खास कर किसी भी लिंक को ओपन न करे,

क्योकि उस लिंक पर क्लिक करने पर भी आपका whatsapp account hack हो सकता है, Auto Group Addition Off करने के लिए निचे स्टेप को अपनाये।

  • Settings » Account » Privacy » Groups » Nobody or My Contacts

6. Log Out Unknown Device

यदि आप किसी Laptop/Computer में अपना Whatsapp लॉग इन करते है, और उसको लोग आउट करना भूल जाते है तो आप Whatsapp में Linked device में जाकर Login device को Log out जरुर कर दें.

7. Silence Unknown Callers

हाल ही में Whatsapp ने नयी फीचर लायी है, जिसको इनेबल करके हम Unknown callers को silence कर सकते है, जिससे हम Fake calls को receive करने से बच सकते है.

तो ये थे कुछ Whatsapp Security tips जिसकी मदद से आप अपने वाट्सऐप को हैक होने से बचा सकते है, हलाकि ऊपर बताये गए स्टेप में से सबसे बढ़िया तरीका है, Two-Step-Verification जिससे जब भी कोई आपका वाट्सऐप खोलने की कोशिश करेगा, उससे एक Code माँगा, जायेगा, तो कुल मिलाकर यह तरीका बेस्ट है।

Conclusion

मुझे उम्मीद है, की आप इस आर्टिकल की मदद से आसानी से सिख चुके होंगे की whatsapp secure kaise kareवाट्सऐप हैक होने से कैसे बचाएं ?

यदि आपको ऊपर बताये गए स्टेप को फॉलो करने में कोई दिक्कत आ रही है, तो कमेंट करके जरुर पूछे।

साथ ही हमसे सोशल मीडिया पर जुड़ने के लिए फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो जरुर करें, और हमारे YouTube Channel को भी सब्सक्राइब जरुर कर लें।

ये भी पढ़ें:

Leave a Comment