App Lock Kaise Kare

Telegram Channel Join Now
WhatsApp Channel Join Now

आज हम इस पोस्ट में जानेंगे की App को Lock कैसे करें ? यानि किसी भी एप्प को मोबाइल में लॉक कैसे करें ताकि जब भी कोई उसे खोले तो पासवर्ड या पैटर्न मांगे।

App Lock Kaise Kare
App Lock Kaise Kare

अक्सर हमलोग देखते है की जब कोई आपका मोबाइल लेता है तो वो आपके फ़ोन में हर तरह के एप्प को खोलकर देखने लगता है और खासकर Whatsapp जो की बहुत ही पर्सनल चैटिंग एप्प है, जिसमें हर कोई लॉक लगाना चाहता है।

तो यदि आप भी इसी प्रकार के पर्सनल एप्प को लॉक रखना चाहते है तो चलिए जानते है विस्तार में की App Lockers App की मदद से एप्प लॉक कैसे लगाएं।

App Lock Kaise Kare

किसी भी एंड्राइड फ़ोन में एप्प लॉक लगाना बहुत ही आसान काम है, बस आपको कुछ स्टेप को सीखना है, जिसकी मदद से आप एप्प लॉक कैसे लगते हैं सिख जायेंगे।

इससे आप Whatsapp, Facebook, और Gallery जैसे सभी Apps जो आपके Mobile में Installed है, जिसको आप चाहते है की आपके अलावा कोई और न चला सके तो उसमें आप Lock लगा सकते है, जिसके बाद उस एप्प को खोलने पर उससे पासवर्ड माँगा जायेगा, जिसको देने के बाद ही वो एप्लीकेशन को खोल पायेगा।

हलाकि सुरक्षा के तौर पर लगभग सभी फ़ोन में पिन, पैटर्न, पासवर्ड और फिंगरप्रिंट लॉक जैसी सुविधा मौजूद रहती है, जो केवल Screen Lock के लिए रहता है, लेकिन कई इसका सही प्रयोग नहीं होता है,

जैसे हम किसी को स्क्रीन लॉक खोलकर फ़ोन देते है कॉल करने के लिए लेकिन वो कॉल न करके आपके निजी डाटा को भी देखने लगता है, तो इससे बचने के लिए एक मात्र तरीका है की आप अपने सभी निजी एप्प में एप्प लॉक लगा कर ही रखें, चलिए अब देखते है की एप्प लॉक कैसे लगाया जाता है उसकी पूरी प्रक्रिया।

Step 1. सबसे पहले आप निचे दिए गए लिंक से App Lock App को Download करके Install कर लें।

Step 2. उसके बाद उसको खोलें, और पैटर्न डालें उसके बाद फिर वही पैटर्न डालें।

Step 3. अब आपको Agree and Start पर क्लिक कर दें।

Step 4. अब जिस भी एप्प में लॉक लगाना है उसके सामने लॉक वाले निशान पर क्लिक करें।

app lock

कुछ परमिशन माँगा जायेगा जिसको Enable कर देना है।

इस तरह से आप जिस भी एप्लीकेशन में लॉक लगाना चाहते है, उसके सामने अनलॉक वाले निशान पर टैप कर देना है, जिसके बाद वो एप्प लॉक हो जायेगा।

Conclusion

मुझे उम्मीद है की आप इस पोस्ट की मदद से App Lock Kaise Kare सिख चुके होंगे यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करें,

साथ ही हमसे सोशल मीडिया पर जुड़ने के लिए फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो जरुर करें, और हमारे YouTube Channel को भी सब्सक्राइब जरुर कर लें।

इसे जरुर पढ़ें:

Leave a Comment