Mobile का IMEI Number पता कैसे करें ?

IMEI Number Check Kaise Kare : Hello दोस्तों क्या आप अपने मोबाइल का आईएमईआई नंबर जानते हैं, यदि नहीं तो इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़े क्योंकि यहाँ हम बताऊँगा की Imei number क्या होता है, और किसी भी मोबाइल फोन का आईएमईआई नंबर चेक कैसे करें

Mobile Phone IMEI Number Check Kaise Kare

IMEI यानी International Mobile Station Equipment Identity एक यूनीक नंबर है, जो हर मोबाइल फोन में दिया जाता है, जिसे कानूनी तरीके से बेचा जाता है, हालांकि अभी तक हमने संक्षेप में बताया IMEI क्या है? तो अब चलिए विस्तार में जानते हैं, आईएमईआई नंबर क्या है।

IMEI Number क्या होता है?

आईएमईआई अर्थात अंतर्राष्ट्रीय मोबाइल स्टेशन उपकरण पहचान जो एक यूनीक नंबर होता है, और यह सभी हैंडसेट्स में मौजूद रहता है, जिसका उपयोग हम अपने मोबाइल की लोकेशन ट्रैक करने और कई कामों में कर सकते हैं।

अगर आपका हैंडसेट चोरी हो जाता है तो आप उसके imei number से पुलिस में शिकायत दर्ज करवा पाएंगे, ताकि वो आपके Imei number को Block करवा सकें, क्योंकि यदि आपका मोबाइल फोन किसी गलत व्यक्ति के हाथ लगने पर उसका गलत उपयोग भी किया जा सकता है।

तो ऐसे में हमें अपने मोबाइल फोन का imei number पता होना चाहिए, मगर बहुत से नये स्मार्टफोन उपयोगकर्ता को imei के बारे में पता नहीं होता है, तो खासकर उन्हीं लोगों के लिए ये पोस्ट हैं, कि Mobile का IMEI Number Check कैसे करें ?

Mobile Phone IMEI Number Check Kaise Kare

दोस्तों आईएमईआई नंबर हर उस डिवाइस का होता है, जिसमें SIM Card का इस्तेमाल होता है, अर्थात Featured Phone, Android, IPhone यहां तक Tablet का भी Imei number होता है, तो चलिए देखते आईएमईआई नंबर चेक कैसे करते है,

1. Mobile Bill / Box

जब कभी आप हैंडसेट मोबाइल फ़ोन खरीदने जाते है किसी mobile शॉप पर तो वो आपको मोबाइल के डिब्बे के साथ वार्रेंटी बिल देता है, जिसपर आपके द्वारा ख़रीदे गए मोबाइल का IMEI नंबर, चार्जर नंबर, बैटरी नंबर इत्यादि लिख कर देता है, तो इसप्रकार आप उस बिल या मोबाइल के डिब्बे की मदद से IMEi नंबर पता कर सकते है ।

2. Settings

दूसरा तरीका है, की आप अपने mobile के settings में जाकर अबाउट फ़ोन में आपके फ़ोन का imei नंबर देखने को मिल सकता है, हलाकि यदि आपका फ़ोन 2 सिम कार्ड सपोर्ट करता है तो वहां आपको 2 imei नंबर मिलेगा ।

3. USSD Code

तीसरा तरीका जो की सबसे आसान है, सिर्फ आपको अपने किसी भी हैंडसेट में *#06# को Dail करना है और आपके सामने में imei नंबर दिख जायेगा जिसे आप कही लिख कर रख सकते है अथवा स्क्रीनशॉट ले पाएंगे ।

4. Phone Body / Back Panel

Imei नंबर जानने के लिए अंतिम तरीका है की अभी के समय में लगभग सही Smartphone में नॉन रिमूवल बैटरी रहती है, जिसके कारण अब imei नंबर mobile के पिछले भाग में छोटे अक्षरों लिखा मिल जायेगा ।

तो इस प्रकार आप ऊपर बताये गए 4 तरीको से अपने हैंडसेट का आईएमईआई नंबर पता कर सकते है यदि imei नंबर चेक करने के लिए कोई और भी तरीका है तो आप मुझे comment में जरुए बताये ताकि हम इसे संसोधन करके पुन: आपके साथ साझा कर सके ।

In Conclusion

मुझे उम्मीद है की आप इस पोस्ट की मदद से IMEI Number Check Kaise Kare उसकी पूरी जानकारी मिल चुकी होगी, और यदि आपको ये जानकारी आपके लिए मददगार शाबित हुई हो तो इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ जरुर साझा करें, एवं इसी तरह की हिंदी जानकारी पढने के लिए हमारे ब्लॉग को जरुर विजिट करें, ” धन्यवाद “

साथ ही हमसे सोशल मीडिया पर जुड़ने के लिए फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो जरुर करें, और हमारे YouTube Channel को भी सब्सक्राइब जरुर कर लें।

इसे जरुर पढ़ें :

मैं एक हिंदी ब्लॉगर हूँ, यहाँ हम हिंदी में पैसे कैसे कमाएँ, टेक्नोलॉजी, इन्टरनेट, सोशल मीडिया, टिप्स ट्रिक, फुल फॉर्म और बहुत कुछ जानकारी हिंदी में साझा करता हूँ।

Leave a Comment