Home » Full Form » NRC क्या है? NRC Full Form in Hindi

NRC क्या है? NRC Full Form in Hindi

Hello क्या आपको पता है कि एनआरसी का फुल फॉर्म क्या है? अगर नहीं तो कोई बात नहीं, आज मैं आपको यहां पर nrc ka full form बताने जा रहे हैं, ताकि आप भी जान पाएं की nrc full form in hindi and english क्या होता है।

Nrc full form in hindi and english

NRC जो एक मात्र असम राज्य के लिए असम में रहने वाले लोगों की पहचान के लिए बनाया गया एक विवरण हैं, जिसका मुख्य उदेश्य है, गैर – कानूनी रूप से रह रहे परदेश वासी खासकर बांग्लादेशी घुसपैठियों की पहचान करना।

What is NRC in Hindi – NRC क्या है?

नेशनल सिटिजन रजिस्टर (NRC) असम में रहने भारतीय नागरिकों की पहचान दिलाने के लिए बनाई गई एक सूची है। जिसका मकसद राज्य में अवैध रूप से रहने वाले अप्रवासियों और घुसपैठियों की पहचान करना है।

इसकी पूरी प्रक्रिया सुप्रीम कोर्ट की निगरानी में चल रही थी। इस प्रक्रिया के लिए 1986 में सिटीजनशिप एक्ट में संशोधन कर असम के लिए विशेष प्रावधान किया गया।

इसके तहत रजिस्टर में उन लोगों के नाम शामिल किए गए हैं, जो 25 मार्च 1971 के पहले असम के नागरिक हैं या उनके पूर्वज राज्य में रहते आए हैं।

NRC Full Form in English


Full Form of NRC – National Register Of Citizens.


NRC Full Form in Hindi

एनआरसी फुल फॉर्म National Register of Citizens है।


एनआरसी का फुल फॉर्म – भारतीय राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर


यह एक रजिस्टर है जिसमें सभी वास्तविक भारतीय नागरिकों के नाम है। वर्तमान में, केवल असम में ही ऐसा रजिस्टर है। इसे अन्य राज्यों में भी बढ़ाया जा सकता है।

ज्यादा जानकारी के लिए नीचे दिए गए Video को देख सकते हैं।

In Conclusion

मुझे आशा है कि आपको इस आर्टिकल की मदद से NRC ka full form एनआरसी की फुल फॉर्म क्या होता है ? उसका उत्तर मिल गया होगा, साथ ही इसी तरह की जानकारी के खातिर हमारे ब्लॉग को Visit करते रहिए।

साथ ही हमसे सोशल मीडिया पर जुड़ने के लिए फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो जरुर करें, और हमारे YouTube Channel को भी सब्सक्राइब जरुर कर लें।

इसे भी देखे:

Nrc full form in hindi and english
0 Shares