App Lock कैसे तोड़े ?

क्या आप अपने फ़ोन के एप्प में लॉक लगाकर भूल गए है यदि हाँ तो चलिए जानते है की App Lock कैसे तोड़े ?

कभी – कभी ऐसा होता है की जल्दीबाजी के चक्कर में हम अपने प्राइवेट एप्प में App Lock तो लगा लेते है लेकिन बाद में हम भूल जाते है की हमने एप्प लॉक में कौन सा पासवर्ड, पैटर्न या पिन डाले थे।

जिसके बाद उसको Unlock करने में काफी परेशानी होती है, यदि आपके फ़ोन का एप्प लॉक तोडना चाहते है तो इस आर्टिकल को अंत तक जरुर पढ़ें।

app lock kaise tode

वैसे तो आजकल सभी स्मार्ट फ़ोन में इनबिल्ट एप्प लॉक फीचर दिया रहता है, जिससे हम अपने एप्प को लॉक कर सकते है, लेकिन आपके फ़ोन में यह फीचर नहीं है तो आप App Locker App की मदद से App को लॉक कर सकते है।

हालाँकि इससे पहले हमने एक आर्टिकल पब्लिश किया है, जिसमें हमने बताया है की App को Lock कैसे करें, अब बिना देर किये चलिए जानते है की App lock को Unlock कैसे करे।

App Lock कैसे तोड़े

किसी भी फ़ोन में एप्प लॉक को तोड़ने के लिए निचे हम आपको 2 Method बताने जा रहे है जिसकी मदद से आसानी से एप्प लॉक को तोड़ पाओगे।

तो बिना देर किये चलिए जानते है, किसी भी मोबाइल का एप्प लॉक कैसे तोड़ते हैं।

Method 1.

यदि आप एप्प लॉक करने के लिए Third Party App का इस्तेमाल कर रहे है तो आप निचे बताये गए स्टेप को ध्यान से अपनाये, जिससे आप एप्प लॉक को अनलॉक कर सकेंगे।

  1. सबसे पहले आपको अपने Settings में जाना है।
  2. अब आपको Apps Manager में जाना है।
  3. और वहां आपको उस App Lock को ओपन करना है।
  4. उसके बाद आपको Force Stop पर टैप कर देना है।
force stop domobile app lock

अब आपके फ़ोन में जिस – जिस एप्प में लॉक लगाये होंगे वो अब हटा गया होगा,

यदि आपने अपने Phone के Settings में भी लॉक लगाये है तो अब आपको अपने फ़ोन को Safe Mode On करना होगा, जिसके बाद Settings में जाकर उस App Locker App को Uninstall करके Phone को Restart कर दें।

जिसके बाद आपके फोन इसे वो एप्लीकेशन डिलीट हो जायेगा साथ ही एप्प लॉक भी पूरी तरह से हट जायेगा।

Method 2.

यदि आपने Phone के Inbuilt App Lock Feature का इस्तेमाल करके App lock लगाये है तो आपको निचे दिए गए स्टेप की मदद ले सकते है।

  1. किसी भी एप्प को खोले (जिसमें एप्प लॉक लगा है)
  2. अब आपको निचे Forgot Password पर click करना है।
  3. जिसके बाद आपको Phone Reset करने को कहा जायेगा।

उसके बाद ही आप App Lock Disable कर पाएंगे, हालाँकि आप पहले मेथड का इस्तेमाल करते है तो बेहतर होगा और कोई डाटा भी डिलीट नहीं होगा।

फिर भी यदि आपको एप्प लॉक को तोड़ने में कोई दिक्कत आ रही है तो कमेंट करके जरुर पूछें हम आपकी पूरी सहायता करेंगे।

Conclusion

मुझे उम्मीद है की आप ऊपर बताये गए स्टेप की मदद से App lock को कैसे तोड़ते है उसकी पूरी जानकारी मिल गई होगी, यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करें।

साथ ही हमसे सोशल मीडिया पर जुड़ने के लिए फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो जरुर करें, और हमारे YouTube Channel को भी सब्सक्राइब जरुर कर लें।

इसे भी पढ़ें:

Author: Blog4Hindi
मैं एक हिंदी ब्लॉगर हूँ, यहाँ हम हिंदी में पैसे कैसे कमाएँ, टेक्नोलॉजी, इन्टरनेट, सोशल मीडिया, टिप्स ट्रिक, फुल फॉर्म और बहुत कुछ जानकारी हिंदी में साझा करता हूँ।

2 thoughts on “App Lock कैसे तोड़े ?”

Leave a Comment