Net Banking क्या है, इस्तेमाल कैसे करे ?

Net Banking Kaise Kare: जिस तरह से भारत में सभी चीज़े धीरे-धीरे डिजिटल होते जा रही है, उसी तरह से हमे भी इसका इस तरह के सभी सुविधा का लाभ उठाना चाहिए, जिससे समय का काफी बचत भी होता है ।

हलाकि किसी भी चीज़ को इस्तेमाल करने से फायदा और नुक्सान दोनों ही होते है, अगर आप चाहते है की उस सुविधा से हमें केवल फायदा ही और नुक्सान न हो तो ऐसे में हमें उसके लिए कुछ सावधानियाँ रखनी होंगी जिससे की हमारा नुक्सान होने से बचे।

net banking kaise kare

तो जैसा की आप लोग हमारे इस पोस्ट का टाइटल पढ़ कर आये है कि इंटरनेट या नेट बैंकिंग क्या है, तो आप सभी को इसके बारे में जानकारी देने वाला हूँ कि नेट बैंकिंग कैसे करे ?

अगर आपके पास इंटरनेट बैंकिंग नहीं है तो उसको चालू कैसे कराया जाता है और इसकी सावधानियाँ क्या है तो यह कुछ चीज़े आप हमारे इस पोस्ट में जानेंगे।

Net Banking क्या होता है?

आज की तारीख में बहुत कम ही ऐसे लोग होंगे जिनको ये मालुम नहीं होगा की Net Banking क्या है, अगर आप किसी भी बैंक में जाते है तो वहाँ पर आपको यह शब्द देखने या सुनने के लिए जरूर मिलता होगा तो इसका मतलब क्या होता है चलिए इसको जान लेते है।

Online Banking, Internet Banking, या Net Banking इन शब्दो का मतलब एक ही है अगर आप इन तीनो चीज़ो तो अलग-अलग समझते थे तो ऐसा नहीं है। तो चलिए इसके बारे में समझा जाए कि क्या है और कैसे काम करता है।

अगर आपका किसी भी बैंक में अकाउंट खुला हुआ है और वो बैंक Net Banking की सर्विस देता है, तो इसके मदद से हम अपने बैंक अकाउंट से की गयी लेन-देन या फिर ऑनलाइन शॉपिंग या ट्रांसफर इस तरह की चीज़े का इस्तेमाल हम अपने मोबाइल या कंप्यूटर की सहायता से कर सकते है।

और अगर आप अपने घर से दूर किसी और शहर में रहते है आपको अपने गाँव में पैसे भेजने हो तो ऐसे में आपको बैंक की लम्बी लाइन में लगना पड़ता है और आपको पैसे भेजने के एक फॉर्म भी भरना होता है और तो और अगर आपको किसी जरुरी काम के लिए पैसे भेजने है तो और बैंक की छुटियाँ चल रही है तो आपको बैंक खुलने का इंतज़ार करना होता है।

यदि ऐसे में आपके पास इंटरनेट बैंकिंग है तो आप किसी भी समय पर अपने एक बैंक अकाउंट अन्य किसी भी बैंक में पैसे ट्रांसफर कर सकते है और वो पैसे तुरंत के तुरंत आपके दूसरे बैंक अकाउंट में ट्रांसफर हो जाते है उसके लिए आपको कुछ समय का इंतज़ार भी नहीं करना होता है जैसे ही आपके पैसे ट्रांसफर किया वो तुरंत दूसरे खाते में चले जाते है।

Net Banking चालू कैसे करे?

तो अब आप लोग अच्छे से समझ चुके होंगे की नेट बैंकिंग क्या होता है और अब चलिए जानते है की अगर हमे भी नेट बैंकिंग की सुविधा लेना है तो उसका लाभ हम लोग कैसे लेंगे।

अगर आपका बैंक अकाउंट  SBI, Bank Of Baroda, ICICI, HDFC, Axis Bank. आदि कुछ इस तरह के बैंको में है तो आप लोग इस सुविधा का लाभ उठा सकते है।

नेट बैंकिंग को दो तरीके से चालू किया जा सकते है:-

  1. Offline
  2. Online

ऑफलाइन नेट बैंकिंग चालू करने का मतलब कि नेट बैंकिंग के सर्विस को चालू करवाने के लिए आपने जिस भी बैंक में खाता खुलवाया है आपको उस बैंक में जाना है, और वही से आपका खाते के लिए इस सर्विस को चालू कर दिया जाएगा।

  • जब आप बैंक में जाएंगे तो आपको वहाँ से  नेट बैंकिंग चालू करवाने के लिए एक फॉर्म लेना होगा और उसको अच्छे से भर देना होगा।
  • उसके बाद आपको उस फॉर्म के साथ में ही अपना बैंक की पासबुक, आधार-कार्ड और पैन कार्ड की फोटो-कॉपी लगा दीजिये।
  • और एक बार दोबारा से सभी चीज़े को जाँच लीजिये की उस फॉर्म में आपने सभी चीज़े सही लिखी है या नहीं।
  • फिर आपको वो फॉर्म और सभी फोटो-कॉपी को अपना बैंक में ही जमा करा देना होगा।

इन सभी चीज़ो को करने के कुछ दिनों के बार आपने बैंक में जो पता लिखवाया  हुआ है उसी पते पर यानी की आपके घर पर एक लेटर  प्राप्त होगा जिसमे आपको आपके नेट बैंकिंग इस्तेमाल करने के लिए user id और password लिखा होगा।

उस लेटर में आपको यह भी लिखा हुआ मिल जाएगा की आपको नेट बैंकिंग को कैसे इस्तेमाल करना है और आपको नेट बैंकिंग इस्तेमाल करते समय पर किन-किस सावधानियों को ध्यान में रखना है, अब चलिए जानते है, की नेट बैंकिंग कैसे करे ?

Net Banking Kaise Kare

जब आपको बैंक के द्वारा नेट बैंकिंग का यूजर आईडी और पासवर्ड दे देने के बाद आपको सिर्फ उस बैंक के इन्टरनेट बैंकिंग साईट के बारे में पता होना चाहिए, जिस बैंक में आपका अकाउंट है, हलाकि मैं कुछ बैंक के इन्टरनेट बैंकिंग साइट्स का लिंक दे रहे है ।

SBI Net BankingWebsite
PNB Net BankingWebsite
HDFC Net BankingWebsite
ICICI Net BankingWebsite
Axis Bank Net BankingWebsite
IDBI Net BankingWebsite
Kotak Net BankingWebsite
Canara Net BankingWebsite

जिस भी बैंक में आपका अकाउंट है, उसके नेट बैंकिंग साईट को ओपन करके और वहां पर आपको अपना User ID और Password डालकर का Login पर क्लिक कर देना है, अब आप अपने अकाउंट में लॉग इन हो चुके है, अब आप पैसे ट्रान्सफर, स्टेटमेंट, बैलेंस इत्यादि सुविधा का इस्तेमाल कर पाएंगे ।

In Conclusion

तो मुझे उम्मीद है, इस आर्टिकल के माध्यम से नेट बैंकिंग क्या है, इसे चालू कैसे करते है? और Net Banking Kaise Kare उसकी पूरी जानकरी आपको मिल चूका होगा, यदि आपके इस विषय में कोई प्रश्न है तो कमेंट में जरुर पूछें, साथ ही इस जानकरी को अपने दोस्तों व रिश्तेदारों के साथ भी जरुर शेयर करे ।

साथ ही हमसे सोशल मीडिया पर जुड़ने के लिए फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो जरुर करें, और हमारे YouTube Channel को भी सब्सक्राइब जरुर कर लें।

इसे भी देखें:

मैं एक हिंदी ब्लॉगर हूँ, यहाँ हम हिंदी में पैसे कैसे कमाएँ, टेक्नोलॉजी, इन्टरनेट, सोशल मीडिया, टिप्स ट्रिक, फुल फॉर्म और बहुत कुछ जानकारी हिंदी में साझा करता हूँ।

Leave a Comment