IRCTC Aadhar Link Kaise Kare

Hello आज हम जानेंगे की IRCTC Account में Aadhar Card Link कैसे करें उसकी पूरी जानकारी बताने जा रहे है, ताकि आप प्रत्येक महीने 12 टिकट बुक कर पायेंगे।

irctc aadhar link kaise kare

जैसा की आप जानते होंगे की एक IRCTC Account से हम एक माह में केवल 6 टिकट ही बुक कर सकते है, लेकिन जब हम अपना आधार को अपने अकाउंट में लिंक कर देते है तो उसके बाद आपको 12 टिकट तक बुकिंग कर सकते है।

तो यदि आपने अभी तक अपने irctc Account में Aadhar link नहीं किये है तो चलिए विस्तार में जानते है की irctc आधार लिंक कैसे करते है।

पहले भारीतय रेलवे एक महीने में केवल 6 Tickets को ही Book करने की सीमा दी थी परन्तु अब यदि आप 6 से अधिक टिकट बुकिंग करना चाहते है तो उसके लिए आपको अपने आईआरसीटीसी अकाउंट में आधार कार्ड को लिंक करने के बाद अधिकतम 12 Tickets की Booking कर पाएंगे।

Step 1. सबसे पहले अपने IRCTC Account में Login करें और My Account पर क्लिक करके Link my Aadhaar पर क्लिक करें।

IRCTC Link Your Aadhaar

Step 2. उसके बाद आपको Enter Aadhaar Number Box में अपना आधार नंबर टाइप करके Send OTP पर Click करना है।

Enter Aadhaar Number

Step 3. अब आपको OTP डालकर Verify OTP पर Click कर देना है।

OTP आपके Aadhaar Registered Mobile Number पर आयेगा ।

Verify OTP

Step 4. अब आपके सामने में User KYC Details दिखेगा, जिसके निचे Disclaimer को Tick करके Update पर Click कर देना है।

Accept Terms and Conditions

अब आपका आधार कार्ड सफलतापूर्वक आपके आईआरसीटीसी अकाउंट से लिंक कर दिया जायेगा, जिसके बाद अब आप एक महीने में अधिकतम 12 टिकट की बुकिंग कर सकेंगे।

Conclusion

मुझे उम्मीद है की आप ऊपर बताये गए स्टेप की मदद से IRCTC Aadhar Link Kaise Kare सिख चुके होंगे यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करें.

साथ ही हमसे सोशल मीडिया पर जुड़ने के लिए फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो जरुर करें, और हमारे YouTube Channel को भी सब्सक्राइब जरुर कर लें।

इसे भी पढ़ें:

IRCTC Aadhar Link Kaise Kare
Author: Blog4Hindi
मैं एक हिंदी ब्लॉगर हूँ, यहाँ हम हिंदी में पैसे कैसे कमाएँ, टेक्नोलॉजी, इन्टरनेट, सोशल मीडिया, टिप्स ट्रिक, फुल फॉर्म और बहुत कुछ जानकारी हिंदी में साझा करता हूँ।

1 thought on “IRCTC Aadhar Link Kaise Kare”

  1. बहुत अच्छी जानकारी दिए हैं भाई आपका बहुत बहुत धन्यवाद

    Reply

Leave a Comment

Copy link