Home » Education » All Colours Name in Hindi and English

All Colours Name in Hindi and English

Hello आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है All Colour Name in Hindi और English दोनों में बताने वाला हूँ, जो बच्चों (Kids) के लिए काफी उपयोगी है ।

यदि आपको या आपके बच्चे को किसी रंग का नाम नहीं पता है तो आप निचे दिए गए चार्ट की मदद से आप जानकारी ले सकते है जहाँ पर आपको रंगों के नाम के साथ साथ इमेज भी मिलेंगे ।

Colours name in hindi and english

हमलोग प्रतिदिन भिन्न – भिन्न प्रकार के रंग को देखते है, सब चीजे का अलग – अलग रंग होता है, और यह संसार रंग के कारण ही सुंदर दिखता है। अगर इस तरह से देखा जाए तो कई रंग हैं जिनके अलग-अलग नाम हो सकते हैं।

जिसके नाम को याद रख नहीं सकते है, किन्तु उन विशेष रंगों के नामों को जानना बहुत महत्वपूर्ण है, जो लोकप्रिय हैं और सरल भाषा में उपयोग किए जाते हैं।

कुछ लोग या विद्यार्थी ऐसे भी है, जिन्हें रंगों के नाम नहीं पता होते हैं, तो उसके लिए ये पोस्ट बहुत ही Helpful साबित होने वाला है,

क्योंकि यहां सभी रंग के नाम हिंदी में आपके साथ साझा करने जा रहे है, जिसकी मदद से आप अपने बच्चे को आसानी से समझा पाएंगे की रंग सब के नाम ।

All Colours Name in Hindi and English

यहां हम आपको सभी रंगों के नाम शेयर करने जा रहे हैं, साथ ही उसके Image भी है, जिसे बच्चे को पढ़ने और पहचानने में कोई परेशानी नहीं होगी।

Colours name in hindi
No.(Hindi)(English)
1.काला (Kala)Black
2.सफेद (Safed)White
3.नीला (Neela)Blue
4.पीला (Peela)Yellow
5.हरा (Hara)Green
6.गुलाबी (Gulabi)Pink
7.बादामी, भूरा (Badami /Bhura)Brown
8.नारंगी (Narangi)Orange
9.आसमानी (Asamani)Sky Blue
10.स्लेटी (Sleti)Gray
11.लाल (Lal)Red
12.बैगनी (Baigni)Purple, Violet
13.गहरा नीला (Gahara Neela)Navy Blue
14.सुनहरा (Sunhara)Golden
15.चांदी (Chandi)Silver
16.चमकीला (Chamkila)Bright
17.मैरुन (Maroon)Brownish Crimson
18.खाकी (Khaki)Khaki
19.धुमैला (Dhumaila)Grey
20.पीतल रंग (Pital Rang)Bronze

तो ये थे कुछ लोकप्रिय रंगों के नाम जिसका इस्तेमाल सरल भाषा में किया जाता है, हलाकि निचे हम आपको विडियो का लिंक दे दिए है, जिससे आप और भी विस्तार से जान पाएंगे ।

In Conclusion

मुझे आशा है कि आपको इस पोस्ट के माध्यम से All Colours Name in Hindi and English में मिल गया होगा, इसे Facebook और WhatsApp के द्वारा अपने दोस्तों व रिश्तेदारों के साथ भी शेयर करें।

साथ ही हमसे सोशल मीडिया पर जुड़ने के लिए फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो जरुर करें, और हमारे YouTube Channel को भी सब्सक्राइब जरुर कर लें।

इसे भी पढ़े :

Colours name in hindi and english
2 Shares

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *