Home » Website » वोटर लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें ?

वोटर लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें ?

Voter List में नाम कैसे देखे ? क्या आप अपना नाम वोटर लिस्ट में देखना चाहते है, यदि हाँ तो इस पोस्ट को पूरा जरुर पढ़ें क्योकि आज मैं आपको इस पोस्ट में बताएंगे कि ऑनलाइन अपने मोबाइल से Voter list में नाम कैसे देखे या चेक करे।

voter list me naam kaise dekhe

जब इलेक्शन आता है तो वोटर्स की पूछ परख बहुत ज्यादा ही बढ़ जाती है और ऐसे में यदि आपकी उम्र 18 वर्ष हैं या उससे अधिक तो आपका नाम मतदाता सूची में अवश्य होना चाहिए।

अगर आपको नहीं पता है कि मेरा नाम वोटर लिस्ट में हैं या नहीं है तो आप इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें, क्योंकि मैं बताने वाला हूँ, वोटर लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें ?

Voter list me naam kaise dekhe ?

अगर आप अपना नाम या अपने फैमिली का नाम मतदाता सूची में खोजना या देखना चाहते हैं , तो आज मै आपको उसी के बारे में पुरी जानकारी के साथ बताने जा रहे हैं कि वोटर लिस्ट में अपना नाम कैसे देखे ?

इंटरनेट और वेबसाइट कि माध्यम से अब आप किसी भी काम को घर बैठे ऑनलाइन ही कर सकते हैं , और आज वोटर लिस्ट में अपना नाम देखने के लिए हम भारत निर्वाचन आयोग की official के वेबसाइट की मदद से अपना नाम वोटर लिस्ट में खोजेंगे।

विवरण द्वारा वोटर लिस्ट में नाम कैसे देखें 2021

मतदाता सूचि में अपना नाम देखने के लिए निचे बताये गए स्टेप्स को फॉलो करे, और जानिए आपका नाम voter लिस्ट में ऐड है या नहीं, तो बिना देर किये चलिए देहते है, voter list me naam kaise dekhe.

Step 1. सबसे पहले आपको भारत निर्वाचन आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट को ओपन करना हैं।

Step 2. अब आप वहां पर अपना मतदाता सूची दो प्रकार से देख सकते हैं, पहला विवरण द्वारा सर्च – नाम, पिता का नाम, पता इत्‍यादि, और दूसरा पहचान पत्र क्रम द्वारा खोज – पहचान पत्र नंबर द्वारा।

Step 3. विवरण द्वारा सर्च में आपको अपना नाम,पिता का नाम, उम्र, लिंग (Gender), राज्य, जिला, विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र और कोड सब भरकर नीचे खोजे (search) बटन पर क्लिक कर देना हैं।

voter list me naam kaise dekhe

Step 4. कुछ देर के बाद आपको नीचे मे आपका नाम देखने लगेगा, अब आपको view details पर क्लिक करके अपना मतदाता सूची डाउनलोड कर सकते हैं।

voter list me naam kaise dekhe

पहचान पत्र से मतदाता सूची में नाम कैसे देखे ?

अगर आपका पहचान पत्र बन गया है, और मतदाता सूची में अपना नाम देखना चाहते हैं तो भारत निर्वाचन आयोग की वेबसाइट खोलकर search by Epic no. पर क्लिक करके,

अपना Epic no. डालकर, state सिलेक्ट करके और captcha कोड डालकर सर्च पर क्लिक कर देना हैं, लेकिन कुछ देर में नीचे आपका नाम आ जाएगा, व्यू डिटेल्स पर क्लिक करके अपना वोटर लिस्ट डाउनलोड कर सकते हैं।

In Conclusion

आज मैंने आपको बताया कि Voter List में अपना नाम कैसे देखे ? अगर आपके किसी दोस्त या फ़ैमिली मेम्बर को देखना हो तो इस पोस्ट को उनके साथ शेयर करें  “धन्यवाद “

साथ ही हमसे सोशल मीडिया पर जुड़ने के लिए फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो जरुर करें, और हमारे YouTube Channel को भी सब्सक्राइब जरुर कर लें।

इसे भी पढ़े :

  1. NVSP का Full Form क्या है ?
  2. Online Result कैसे देखें ?
  3. Latest Movie Download Kaise Kare
  4. Speed Post Tracking Kaise Kare
Voter List Me Naam Kaise Dekhe
0 Shares

Similar Posts

2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *