GIF Full Form in Hindi

Telegram Channel Join Now
WhatsApp Channel Join Now

क्या आपको पता है की gif ka Full Form क्या होता है? जिसे अक्सर आप अपने WhatsApp या Facebook पर GIF देखने को मिलता होगा, जिसमें आपको Animated Graphics देखने को मिलेगा,

लेकिन क्या आपको पता है की जीआईएफ का पूरा नाम क्या है यदि नहीं तो इस आर्टिकल को पूरा जरुर पढ़ें।

जीआईएफ का फुल फॉर्म जानने से पहले जानिए की GIF क्या है, इसे कब विकसित किया गया इत्यादि जैसे जानकारी नीचे दी गई है।

GIF क्या है? 

जीआईएफ एक बिटमैप छवि प्रारूप है जिसे 15 जून, 1987 को अमेरिकी कंप्यूटर वैज्ञानिक स्टीव विल्हाइट के नेतृत्व में बुलेटिन बोर्ड सेवा (बीबीएस) प्रदाता कम्पयूसेर्व में एक टीम द्वारा विकसित किया गया था।

यह एक एनिमेटेड तस्वीर बनाने के लिए विभिन्न बिटमैप फ़ाइलों की एक श्रृंखला है। यह एक 8 बिट प्रारूप है जिसका अर्थ है कि प्रारूप द्वारा समर्थित रंगों की अधिकतम संख्या 256 है। दो GIF मानक, 87a और 89a हैं। प्रत्येक पिक्सेल में, इसमें GIF छवि में दो सौ और छप्पन में से एक रंग शामिल होता है।

ये आकार में छोटे और कॉम्पैक्ट हैं और आप उन्हें किसी भी प्लेटफॉर्म पर आसानी से साझा कर सकते हैं। जीआईएफ एक गतिशील छवि है जो बिना किसी ध्वनि के वीडियो की तरह है। यह एक iPhone की लाइव तस्वीर की तरह है। यह एक छोटी सी वीडियो क्लिप है जो खुद को तब तक रिप्ले करती है जब तक हम उसे रोक नहीं देते।

GIF Full Form – जीआईएफ फुल फॉर्म

नीचे हमने gif full form हिन्दी और अंग्रेजी दोनों में बताये हैं ताकि आपको समझने मे कोई परेशानी ना हो।

GIF full form – Graphics Interchange Format होता है ।

हिंदी में जीआईएफ फुल फॉर्म – ग्राफिक्स बदलाव प्रारूप होता है।

In Conclusion

आशा करते हैं आपको GIF क्या है और GIF ka full form मिल चुका होगा, इसे अपने उन दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें जिन्हें जीआईएफ का फुल फॉर्म नहीं पता हैं, और इसी तरह के फुल फॉर्म हिन्दी में पढ़ने के लिए को Visit करते रहे।

साथ ही हमसे सोशल मीडिया पर जुड़ने के लिए फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो जरुर करें, और हमारे YouTube Channel को भी सब्सक्राइब जरुर कर लें।


इसे भी पढ़े :

  1. WAN का Full Form क्या है?
  2. ईमेल फुल फॉर्म क्या होता है?
  3. Email का Full Form क्या होता है ?