EWS का Full Form क्या है?

Hello आज हम इस पोस्ट के माध्यम से बात करने वाले हैं कि EWS क्या है और EWS Full Form in Hindi and English क्या होता है, तो बिना देर किए चलिए विस्तार से जानते हैं, ईडब्लुएस फुल फॉर्म।

EWS क्या है ?

EWS भारत सरकार द्वारा लायी गयी एक योजना है, जिसके अंतर्गत समान्य श्रेणी में आने वाले कमजोर वर्ग के लोगों को भी आरक्षण का लाभ उठा सके।

हालांकि प्रत्येक वर्ष केंद्र सरकार और राज्य सरकारों द्वारा बहुत सारी जॉब की रिक्ति निकालती है, जिसमें अब समान्य कोटि के लोगों को भी 10% आरक्षण का लाभ ले सकेंगे।

हालांकि इस योजन का लाभ पाने के लिए EWS सर्टिफिकेट बनवाना होगा तब जा के आप इसका पूर्ण रूप से लाभ ले सकेंगे।

EWS Full Form in Hindi

EWS का फुल फॉर्म – Economically Weaker Section होता है, जिसे हिंदी में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग या श्रेणी कहा जाता है।

इस श्रेणी में उन लोगों को शामिल किया जाता है जो SC, ST और OBC आरक्षण का लाभ नहीं ले रहे हैं,

अर्थात इसमे केवल समान्य कोटि (General Caste) के लोगों को ही लाभ मिल सकता है, और इसमे भी जिस परिवार की वार्षिक आय 8 लाख रुपये या उससे कम हो वही इसके लिए योग्य माना जायेगा।

  • OBC Full form in Hindi
  • NRI Ka Full Form

In Conclusion

मुझे आशा है कि आपको EWS क्या है और EWS Full Form in Hindi में मिल चुका होगा, यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करें

साथ ही इसी तरह के फुल फॉर्म जानने के लिए हमारे वेबसाइट को विजिट करते रहिये, साथ ही हमें फेसबुक, ट्विटर और टेलीग्राम से जरुर जुड़ें।

इसे भी देखे :

Author: Kunj Bihari
मैं एक हिंदी ब्लॉगर हूँ और हमेशा आपको हम हिंदी में पैसे कैसे कमाएँ, टेक्नोलॉजी, इन्टरनेट, टिप्स ट्रिक और सोशल मीडिया से संबंधित बेहतर जानकारी प्रदान करने की पूरी कोशिश करता हूँ।