Blogger Blog Ki Template Ko Change Or Upload Kaise Kare

Hello Friends आज के इस पोस्ट में मैं आपको बताने जा रहा हूँ की कैसे आप अपने ब्लॉग्स्पॉट ब्लॉग में किसी भी ब्लॉगर टेम्पलेट को उपलोड कर सकते हैं , टेम्पलेट अपलोड कैसे करें , उसके लिए आपको दो तरीका बताया जाएगा जिसकी  अनुसरण करके आप अपने ब्लॉग में बढ़िया टेम्पलेट का चुनाव करके सेट कर पायेंगें ।

Blogger template upload
Blogger template upload कैसे करें

ब्लॉगर एक ऐसा प्लेटफार्म हैं जहाँ आप Free Me Website बना सकते हैं , ये प्लेटफार्म गूगल का हैं जिसको गूगल द्वारा फ्री में प्रोवाइड किया गया हैं जिसका उपयोग हमलोग कंटेंट को इंटरनेट पर पब्लिश करने के लिए कर सकते हैं ।

इस प्लेटफार्म पर ब्लॉग क्रिएट करने के बाद कुछ नये ब्लोग्गेर्स ऐसे होते हैं जिनको नहीं पता होता हैं की कैसे हम अपने ब्लॉग पर टेम्पलेट या थीम को अपलोड करें , हालांकि इस प्लेटफॉर्म पर कुछ टेम्पलेट गूगल द्वारा भी दिए रहते हैं जो की नार्मल डिज़ाइन में रहता हैं लेकिन अगर आप चाहते हैं , बढ़िया क्वालिटी की टेम्पलेट अपने ब्लॉग के लिए डाउनलोड करना तो उसके लिए नीचे कुछ Website दिए हैं जहाँ से आप अपने ब्लॉग के लिए टेम्पलेट डाऊनलोड करके अपलोड कर सकते हैं ।

Blogger Templates Free Download Website

1. Sora Template
2. Template Yard
3. Templateify
4. My Blogger Theme
5. Theme Forest
ऊपर बताये गए वेबसाइट से आप अपने ब्लॉग के Free और Premium दोनो प्रकार की टेम्पलेट या थीम को डाउनलोड या खरीद सकते हैं ।

Blogger Template Upload और Change कैसे करें

जैसा की मैंने आपको ऊपर में बताया की ब्लॉग्स्पॉट ब्लॉग पर टेम्पलेट या थीम अपलोड कैसे करें उसके लिए दो मेथड बताएंगे जिसकी मदद से आप आसानी से आप अपने ब्लॉग पर थीम या टेम्पलेट अपलोड कर सकेंगे ।

First Method

Step 1. इस मेथड में आपको अपने ब्लॉग के लिए बताये गए वेबसाइट से टेम्पलेट डाउनलोड कर लेना हैं और उस टेम्पलेट को Extract करके Xml फ़ाइल को Wordpad में या किसी भी Text Editor App या Software से Oepn करके सभी Text को कॉपी कर लेना हैं ।
Step 2. अब आपको अपने ब्लॉग में Sign In करके Theme या Template पर क्लिक करना हैं और वहाँ आपको Edit Html पर क्लिक करना हैं ।
Step 3. अब आपको वहाँ दिखाई गयी सभी Text या Code को Cut या Delete कर देना हैं और अब आपको उस टेम्पलेट के Code को Copy करके वहाँ पर Paste कर देना हैं जिस टेम्पलेट Xml फ़ाइल को आपने Wordpad या Text Editor App में Oepn किये थे ।
अब सिम्पली आपको ऊपर Save Theme पर क्लिक कर देना हैं अब आपके ब्लॉग पर वो टेम्पलेट सेट हो चुका हैं डेमो देखने के लिए आप अपने ब्लॉग को विजिट करके देख सकते हैं ।

Second Method

Step 1. इस मेथड में आपको सिर्फ उस थीम या टेम्पलेट को डाऊनलोड कर लेना हैं , जिसको आप अपने ब्लॉग पर लगाना चाहते हैं ।
Step 2. अब आपको उस डाऊनलोड किये गए थीम को Extract कर लेना हैं और वहाँ उस फोल्डर में Xml नाम का एक फ़ाइल होगा जिसे आपको अपने ब्लॉग में अपलोड करना हैं ।
Step 3. अब आप अपने ब्लॉग में Signin करके थीम पर क्लिक करके Backup पर क्लिक करके वहाँ आपको Chose File पर क्लिक करने उस Xml फ़ाइल को Select कर लेना हैं , और नीचे अपलोड पर क्लिक कर देना हैं ।

अब आपके ब्लॉग पर आपके द्वारा अपलोड किया गया टेम्पलेट या थीम सेट हो गया हैं , डेमो के तौर पर आप अपने ब्लॉग को विजिट करके देख सकते हैं , साथ आपने ब्लॉग के डिज़ाइन को कस्टमाइज करके और भी सुंदर और आकर्षक बना सकते हैं साथ ही ऑप्टिमाइजेशन करके अपने ब्लॉग की Speed को भी बढ़ा सकते हैं जिससे विसिटोर्स को विजिट करने में Slow Speed का सामना न करना पड़े ।

Conclusion:- आज के इस पोस्ट में आपने सीखा की कैसे आप Blogger Template Upload और Change कर सकते हैं, जिससे ब्लॉग देखने में सुंदर और आकषर्क लगे , इसी तरह की पोस्ट पढ़ने के लिए हमारे वेबसाइट को सब्सक्राइब कर ले ताकि जब भी कोई न्यू पोस्ट पब्लिश हो आपको नोटिफिकेशन मिल जाये ।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.