RIP Full Form in Hindi With Meaning

आज हम यहां RIP Full Form जानेंगे, आप सभी ने इस शब्द बोलते हुए या सोशल मीडिया पर जरूर सुना ही होगा, और अगर आपको इसका मतलब समझ नहीं आया तो Rip ka matlab क्या है, तो आप इस पोस्ट को जरूर पढ़े क्योंकि यहां हमने Full Form of RIP बताये है।

RIP Full Form in Hindi - रिप का फुल फॉर्म क्या है

RIP Full Form के साथ ही अगर आप इसका मतलब भी जानना चाहते हो, तो य़ह लेख आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होने वाला है, तो अब चलिए जानते है RIP का मतलब क्या होता है।

अक्सर आप सोशल मीडिया चलाते होंगे तो आपने देखा होगा कि कोई महान व्यक्ति या स्त्री की मृत्यु हो जाती है तो न्यूज वाले Banner बना कर पोस्ट करते हैं, या आप किसी की मृत्यु की खबर आती है तो RIP बोलते या कमेन्ट करते हैं।

हालांकि अभी भी बहुत लोगो को देखा है, जिन्हें RIP Full Form पता नही होता हैं। RIP Meaning पता नही होता बस उसे इतना पता होता है की किसी के मृत्यु पर RIP लिखा जाता है।

लेकिन किसी भी शब्द का सही मतलब बिना जाने ही उसका उपयोग नहीं करना चाहिए, क्योंकि हो सकता है उसका मतलब कुछ और हो, इसलिए किसी पर कुछ कमेन्ट करने से पहले उस चीज़ के बारे में जानना जरूरी है।

RIP क्या होता है?

RIP एक संवेदनशील Short Name हैं जिसका उपयोग किसी की मृत्यु होने के पश्चात नमन या श्रद्धांजलि अर्पित करने हेतु किया जाता है।

हालांकि इस पोस्ट के लिखने का हमारा मुख्या उद्देश्य है कि आपको लोगो को RIP Full Form के साथ RIP का मतलब क्या होता है? ये बताना हैं, तो बिना देर किए चलिए जानते हैं।

RIP Full Form in Hindi : रिप का फुल फॉर्म क्या है ?

Rip ka full formRest in Peace होता है, जिसका प्रयोग लोग अक्सर आत्मा की शांति की कामना के लिए करते है, RIP Means in Hindi आत्मा की शांति के साथ आराम करने से है। Rest in Peace अंग्रजी शब्द है, जिसका प्रयोग ईसाईयों, अंग्रेजो के साथ साथ अब भारत में भी प्रयोग होने लगा है।

अक्सर इस शब्द का उपयोग ज्यादातर सोशल मीडिया पर किसी के मृत्यु होने पर उसके आत्मा की शांति की कामना करने के हेतु करते हैं।

कुछ ऐसे लोग भी है जो RIP Full Form को पूरा लिखना पसंद करते है, तो कुछ लोग रिप फुल फॉर्म हिंदी मीनिंग “आत्मा की शांति” हिंदी शब्द का इस्तेमाल करते हैं, वास्तव में दोनों का मतलब एक ही है।

RIP बहुत ही संवेदनशील शब्द है, इसका इस्तेमाल काफी सोच समझ कर करना चाहिए।

In Conclusion: मुझे आशा है कि आज इस पोस्ट में आपको Full Form of RIP की पूरी जानकारी साथ ही RIP Means in Hindi भी आपको मिल गया होगा, साथ ही इसे सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूलें।

इसे भी पढ़े :

  1. IIT क्या हैं – What is IIT in Hindi
  2. कंप्यूटर क्या है, यह कितने प्रकार के होते है?
  3. Jio Rail App क्या हैं, इसका इस्तेमाल कैसे करें
  4. NRC क्या है? NRC Full Form in Hindi
  5. All Planet Name in Hindi and English

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.