Jio Payment Bank क्या हैं – हिंदी जानकारी

What is jio payment bank in Hindi, Jio payment bank क्या है और इसका उपयोग कैसे करते हैं, Jio payment bank के क्या क्या फ़ायदे है जानिए पूरी जानकारी।

What is jio payment bank in Hindi – Jio payment bank kya hai, Hello friends आज की इस पोस्ट में मैं आपको बताने जा रहा हूँ कि बहुत जल्द ही Jio , Airtel और Paytm की तरह ही अपना Payment Bank शुरू करने वाला है । साथ ही खुशी की बात ये हैं की RBI ने Reliance Jio को भी Payment Bank शुरू करने का License दे दिया है । जिसके तहत अब Airtel और paytm को कड़ी टक्कर देखने को मिल सकती है । साथ ही RBI के अनुसार रिलायंस उन 11 आवेदकों में से एक है, जिन्हें 2015 में पेमेंट बैंक खोलने की अनुमति मिली थी ।

Jio-payment-account

Table of Contents

Jio Payment Bank क्या हैं ?

वैसे लगभग सभी पेमेंट बैंक डिजिटल ही होते हैं , खैर जिओ पेमेंट बैंक भी उन्ही में से एक Digital Bank है, जिसमें कोई भी व्यक्ति बड़ी ही आसानी से अपना saving account खोल सकता है । और ये प्रक्रिया आप अपने मोबाइल के ज़रिए से भी पेमेंट बैंक में अपना saving account खोला जा सकता है , और आप इसमें 1 लाख रूपए तक भी जमा कर सकेंगे । इसके अलावा इसमें आपको दुसरे बैंकों की तरह ही एटीएम या डेबिट कार्ड ले सकते हैं। जिसका उपयोग आप दूसरे बैंको के एटीएम की तरह उसका उपयोग कर पायेंगे ।

Jio Payment Bank Features

जिओ पेमेंट बैंक में अपना सेविंग अकाउंट खोल सकता है तथा एक लाख रूपए तक जमा कर सकता है । इसके अलावा वह व्यक्ति चाहे तो अपने पेमेंट बैंक में डेबिट कार्ड भी जारी कर सकता है । जिन लोगों का छोटा कारोबार है उनके लिए यह जिओ पेमेंट बैंक बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकता हैं । इसके अलावा जिओ पेमेंट बैंक के पास कस्टमर को सामान्य फाइनेंशियल प्रोडक्ट्स देने का भी ऑप्शन होगा । जिसमें म्युचुअल फंड और इंश्योरेंस प्रोडक्ट्स जैसे सामान्य फाइनेंशियल प्रोडक्ट्स प्रदान किए जाएँगे । जिओ पेमेंट बैंक आने के बाद बैंकिंग काफी आसान हो जाएगी और फिर लोगों को बैंकों के चक्कर भी नहीं लगाने पड़ेंगे । यहाँ पर आपको एक बात बता दें कि देश में सबसे पहला पेमेंट बैंक एयरटेल ने चलाना शुरू किया था । फिर उसके बाद पेटीएम ने अपना पेमेंट बैंक शुरू किया और उसे भी इसका लाइसेंस मिल गया ।

Jio Payment Bank Benifit

1. घर बैठे Saving Account खोलने की सुविधा | 2. ATM Debit Card जारी करने की सुविधा | 3. लाख रूपए तक जमा करने की सुविधा | 4. Internet Banking और Online Payment की सुविधा | 5. 5 से 6 कर्मचारियों के लिए Salary Account खुलवाने की सुविधा । जिस तरह दोस्तों जिओ ने पहले टेलिकॉम सेक्टर में फ्री इन्टरनेट और कॉल देकर तहलका मचाया था । ठीक उसी प्रकार अब पेमेंट बैंक सेक्टर में भी जिओ तहलका मचाने की तैयारी में हैं । खैर ये तो आने वाले समय में ही पता चलेगा की जिओ तेहलका मचा पता है या नहीं । फिलहाल के लिए दोस्तों हमारी यह पोस्ट यहीं पर समाप्त होती है और हमें उम्मीद है कि आपको यह बहुत पसंद आई होगी ।
Conclusion:- जैसा कि आपने आज के इस पोस्ट के जरिये मैंने जिओ पेमेंट बैंक क्या हैं , और इसके फ़ायदे क्या हैं उसके बारे में बताया हैं , इसी तरह के हिंदी जानकारी पाने के लिए हमारे वेबसाइट को सब्सक्राइब कर लें ।
Related Post:
  1. Airtel Payment Bank क्या है और इसका उपयोग कैसे करते हैं।
  2. Google Pay(Tez) क्या है

Rate this post

Subscribe Our YouTube Channel

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.