Internet Mobile Data कैसे बचायें ?

क्या आप अपने Internet Data जल्दी खत्म होने से परेशान है? यदि हां तो इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़े क्योंकि यहाँ हम बताने वाले है कि Mobile Data Save Kaise Kare.

Internet Use करते समय Mobile Data Save कैसे करे?

आज के समय में हर कोई Internet का इस्तेमाल करता है, Youtube, TikTok, Facebook, Whatsapp Twitter और Instagram जैसे प्लेटफॉर्म पर जिसके कारण मोबाइल का डाटा जल्दी समाप्त हो जाता है, जिसके कारण आपको Additional Pack (Data Recharge) करवाना पड़ता है, तो इनसे बचने के लिए एक मात्र उपाय है, Internet Data Saving तो बिना देर किए चलिए देखते हैं कि Internet Data Save कैसे करे?

Internet Use करते समय Mobile Data Save कैसे करे?

जब से Jio Sim आया है, हर व्यक्ति पूरी तरह से Internet से जुड़ चुके हैं, चाहे वो Facebook, Twitter, TikTok या YouTube हो जहां पर वो काफी समय तक इंगेज रहते हैं, जिसके कारण वो जो 1 GB High Speed Internet Data अधिक समय तक उपयोग करने के कारण जल्द ही खत्म हो जाता है।

और आप तो जानते ही होंगे कि Daily Limit Data खत्म होने के बाद शायद ही कोई Web Page खुल पाए, तो ऐसे में ये Trick Jio और Non Jio दोनों यूजर के लिए काफी फायदेमंद है, जिससे आप अपने मोबाइल का Internet Data Save कर सकेंगे।

इसे भी पढ़ें:

Google Chrome पर Mobile Data Save कैसे करे?

यदि आप Chrome App का अधिकतर इस्तेमाल करते हैं, कोई Entertainment Apps या Site के लिए तो Google Chrome मे ही Data Saving का Option दिया है, जिसकी मदद से Internet Data Save कर सकते हैं।

  • सबसे पहले Google Chrome को Open करें
  • उसके बाद Right Side में ऊपर से Three Dots पर क्लिक करना है।
  • अब Settings को खोलें और वहाँ आपको LITE Mode को Enable कर देना हैं।

तो कुछ इस तरह आप Chrome Browser से अपने Data को Save कर सकते हैं।

Android Phone में Data Save कैसे करे?

यदि आप एक Android OS (Operating System) User हैं, तो आप नीचे बताये गये स्टेप को Follow करते हैं तो काफी हद तक अपना Internet Data को Save कर सकते हैं।

Set Data Usages Limit

यदि आप अपने Smartphone में Internet Data Usages का Limit Set कर देते हैं, जैसे – यदि आपको 1 दिन में 1 GB इन्टरनेट डाटा मिलता है, उपयोग करने को तो आप उसको 1 GB से कम (700 MB) Set करके अतिरिक्त Data का कहीं और इस्तेमाल कर पायेंगे, तो आपके लिए ये बहुत ही बढ़िया विकल्प हैं, Data Save करने का

Disable App Background Data

कुछ ऐसे Application भी हैं, जिसका हम उपयोग नहीं भी करते हैं तब भी वो आपके Data को Use करता हैं, यानी वो App Background में आपके Mobile Data का उपयोग कर रहा है।

ऐसे में आप अपने Phone के Settings >> Data Usages में जाकर Restrict Apps Background Data को On करके मोबाइल डाटा खत्म होने से रोक सकते हैं।

Disable Auto Apps Update

यदि आप अपने किसी भी App Store में Auto Update Enable किए हैं तो जाहिर सी बात है कि आपका Data वही खत्म होगा, तो उसको बंद करने के लिए आप उस App के Settings में जाकर Auto Update Apps को Disable कर देना हैं।

Disable Auto Play Video

यदि आप Facebook, Instagram, Twitter, etc जैसे Social Media App का इस्तेमाल करते हैं, तो उसके Auto Video Playing को Disable जरूर कर दें।

Disable Auto Media Downloading

Whats App, Telegram और जितने भी Communications App का इस्तेमाल करते हैं तो उसके Automatic Download Photo, Video और Document को Disable जरूर करे।

Turn Off Backup

यदि आपके Phone में Backup Option दिया है, तो अपने Mobile Internet Data Save करने के लिए Automatic Backup को जरूर Off कर लें।

Datally App Se Mobile Data Save Kaise Kare

और सबसे अंतिम तरीका है, कि आप किसी Third Party Data Savings Application को Install करके अपने Mobile Data को Save कर सकते हैं।

  • सबसे पहले नीचे Link से Data Saver App को Install करना हैं।

  • उसके बाद उसे Open करें और सभी Permission को Allow कर देना है।
  • अब आपको Set Up Data Saver पर क्लिक करके सभी Permission को OK करना हैं।

अब आपका Data Saving चालू हो चुका है, अब आप जिस भी App का इस्तेमाल करेंगे उससे आपके Internet Data का काफी Saving होने लगेगा।

In Conclusion

मुझे उम्मीद है की आप इस आर्टिकल की मदद से सिख चुके होंगे की मोबाइल डाटा सेव कैसे करते है (Mobile Data Save Kaise Kare), यदि आपको ये जानकरी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरुर साझा करे,

साथ ही हमसे सोशल मीडिया पर जुड़ने के लिए फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो जरुर करें, और हमारे YouTube Channel को भी सब्सक्राइब जरुर कर लें।

इसे जरुर पढ़ें:

  1. फेसबुक से पैसे कैसे कमाए (7 तरीके)
  2. किसी भी Mobile Number की Call Details कैसे निकालें ?
  3. Whatsapp Chat Hide कैसे करे ?

मैं एक हिंदी ब्लॉगर हूँ, यहाँ हम हिंदी में पैसे कैसे कमाएँ, टेक्नोलॉजी, इन्टरनेट, सोशल मीडिया, टिप्स ट्रिक, फुल फॉर्म और बहुत कुछ जानकारी हिंदी में साझा करता हूँ।

Leave a Comment