टिकटॉक के #येमेराइंडिया के साथ भारत भ्रमण कैसे करें

घर में जब घूमने जाने की बात चलती है, तो हर कोई गंतव्य स्थलों की लिस्ट पेश कर देता है। अक्सर लोग उत्तरी ध्रुवीय रोशनी (नार्दर्न लाइट्स) या पिरामिडों को देखने की चाहत रखते हैं, फिर भी अभी भी ऐसे लोगों है, जो भारत की समृद्ध विविधता को देखना पसंद करते हैं।

India tour with TikTok - टिकटॉक भ्रमण

हालांकि आज अधिकाँश लोग भ्रमण करना चाहते हैं, और भारत एक ऐसा देश है जिसे कुदरत ने महासागरों, समुद्रों, नदियों, मैदानी इलाकों, पहाड़ियों, पर्वतों और घाटियों का उपहार दिया है।

यह स्वीकार करने में कोई दिक्कत नहीं होनी चाहिए कि इतनी विविधता बहुत कम देशों में पायी जाती है. तस्वीरें खुद अपनी कहानी बयाँ करतीं हैं, और लाखों सैलानियों द्वारा शेयर किये गए वीडियो भी यही दर्शाते हैं.

आपको शायद पता नहीं होगा कि आप शॉर्ट मोबाइल वीडियो के विश्वप्रसिद्ध प्लैटफॉर्म, टिकटॉक पर भारत दर्शन कर सकते हैं. टिकटॉक ने हाल ही में अपने ग्लोबल इन-ऐप ट्रेवल कैंपेन, #टिकटॉकट्रेवल का भारतीय संस्करण लांच किया है।

इसके स्थानीय इन-ऐप कैंपेन #येमेराइंडिया में भारत को एक प्रमुख वैश्विक पर्यटन गंतव्य के रूप में दिखाया गया है, जिसमें टिकटॉक यूजर्स ने विश्व भ्रमण के अपने पर्यटन पलों को शेयर किया है।

उच्च कोटि के एडिटिंग टूल्स और व्यापक यूजर आधार के साथ टिकटॉक के इंटरफ़ेस के इस्तेमाल की सरलता के कारण केरल टूरिज्म ने इस कैंपेन में शामिल होकर अपना ऑफिशियल टिकटॉक अकाउंट लांच किया है ताकि वह केरल टूरिज्‍म को बढ़ावा दे सके.

टिकटॉक के साथ भ्रमण कैसे करें

टिकटॉक पर #ट्रेवल के तहत लाखों-लाख वीडियो पोस्ट किये गए हैं और उनके माध्यम से प्रामाणिक पर्यटन पलों के प्रदर्शन के मामले में टिकटॉक की लोकप्रियता लगातार बढ़ती जा रही है. #ट्रेवल को 2.5 बिलियन से अधिक बार देखा जा चुका है।

इन वीडियोज में वीडियो बनाने वालों द्वारा कुदरत से विभिन्न रूपों में संवाद करने, स्ट्रीट फ़ूड जैसी विभिन्न संस्कृतियों से लेकर स्थानीय चीजों पर हाथ आजमाने तक की चीजें कैद हैं ।

हवाई दृश्य : टिकटॉक यूजर @anisippi ने पश्चिम बंगाल के बागडोगरा एअरपोर्ट पर अपने हवाई जहाज के उतरने के समय का दृश्य शेयर किया है. क्षितिज को चूमते नीले आकाश और घने बादलों का यह वीडियो बेहद खूबसूरत है. आप इसे यहाँ देख सकते हैं.

सर्पीली सड़क : टिकटॉक यूजर @droneholic द्वारा शेयर किये गए इस वीडियो में तमिलनाडु के कोयम्बटूर जिले के वलपरै में अवस्थित सर्पीली सड़क को दिखाया गया है।

जैसा कि इस टिकटॉक यूजर के नाम से स्पष्ट है, यह वीडियो एक ड्रोन की मदद से बनाया गया है और इसमें नीचे के घाटों का अद्भुत दृश्य देखने को मिलता है. सड़क इतनी घुमावदार है कि कमेंट सेक्शन में एक व्यक्ति को शुरू में लगा था कि वह किसी सांप की तस्वीर थी ।

तीर्थस्थल : अनेक लोग पुण्य की पावन भावना के साथ वैष्णो देवी की यात्रा करते हैं. कई दिनों तक पथरीली पहाडी रास्तों पर चलकर लोग माता का दर्शन करते हैं, गंगाजल लेते हैं और संतुष्ट मन के साथ घर लौटते हैं।

टिकटॉक यूजर @kunal_xl ने कुछ आगे तक की चढ़ाई करके थोड़ी दूर से मंदिर का वीडियो बनाया. उनके इस वीडियो को अभी तक 2,12,000 लाइक्स मिल चुके हैं. वीडियो यहाँ देखें.

उन्मुक्त जीव-जंतु : भारत जिस एक चीज पर सबसे अधिक गर्व कर सकता है, वह है इसका विविधतापूर्ण वन्यजीवन. भारत में बब्‍बर शेरों, बाघों, तेंदुओं और यहाँ तक कि चीतों की भरमार है।

यहाँ के जंगलों में गैंडे, हिरण, जंगली भैंसे (बाइसन), हाथी, और भांति-भांति के पक्षी देखे जा सकते हैं. टिकटॉक यूजर चिराग शर्मा, जो वन्यजीव प्रेमी लगते हैं, ने सिंहनियों का अविश्वसनीय क्लोज-अप वीडियो शेयर किया है जो गुजरात के गिर वनों में बनाया गया लगता है. वीडियो यहाँ देखें.

तो अब इंतज़ार किस बात का ? अपनी अगली यात्रा की योजना के लिए लग जाइए टिकटॉक पर !

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.