Google Photos क्या हैं ? इसका इस्तेमाल कैसे करें

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

आज कल इंटरनेट की दुनिया हो चुका हैं , जिसमे सभी लोग अपने कामों को Online करना चाहते हैं और इस Online दुनिया का बादशाह Google हैं , जो की एक बहुत बड़ा Search Engine हैं , जहाँ पर आप सभी विषयों पर छोटी हो या बड़ी समस्याओं की हल की पूरी जानकारी बहुत ही आसानी से प्राप्त कर सकते है , साथ ही हमें अपने दैनिक जीवन को डिजिटल बनाने में भी बहुत सहायता प्रदान करता हैं ।

 
google-photo-kya-hai
 
Google Search Engine के साथ – साथ कुछ अपनी Service भी Provide करती हैं , जैसे , Google Chrome, Maps, Drive, Play Music, Play Movies और Google Photos Etc. लेकिन इन सभी सर्विसेज के बारे में बहुत सारे यूज़र्स को नहीं पता हैं , और ना ही वो उनका सही ढंग से उपयोग कर पाते हैं।

Google Photos क्या हैं ?

Google Photos गूगल का ही एक Media Uploading सर्विस हैं , जो हमे ऑनलाइन Photos और Videos उपलोड करने का सर्विस देता हैं , जहाँ हम अपना Important फ़ोटो व वीडियो को Online उपलोड कर सकते हैं और समय आपने पर उसको फिर अपने मोबाइल में डाउनलोड भी कर सकते हैं । इसमें हम अपने मोबाइल में Capture या Download किये गए Photos या Videos को Backup ले सकते हैं और साथ ही अगर गलती से कोई Photo या Video Delete हो भी जाती हैं तो उसको हम उसको आसानी से Restore कर सकते हैं , साथ ही इस एप्प में आपको Photo को भी Edit कर सकते हैं , और अंत में आप अपलोड किये गए Photo और Video को Link के माध्यम से अपने दोस्तों या रिस्तेदारों के साथ भी Share कर सकते हैं ।

Google Photos का Use कैसे करें ?

Google Photos का उपयोग हम ऑनलाइन Photo व Video को Backup कर सकते हैं और साथ ही जरूरत पड़ने पर उसको Download या Restore भी कर सकते हैं  ।
Google Photos गूगल का ही एक प्रोडक्ट या सर्विस हैं , जैसा की आप जानते होंगे की गूगल के किसी भी प्रोडक्ट्स या सर्विसेज का उपयोग करने के लिए Gmail Account की जरूरत होती हैं ।

Google Photos में Photo Save कैसे करें ?

Google Photos पर फ़ोटो सेव करने के लिए आप नीचे बताये गए स्टेप्स का अनुसरण करें ।
1. सबसे पहले आप अपने कंप्यूटर में Https://www.google.com/photos/ Google Photos की Website पर जाकर Google Photos में Login करें । 2. Google Photos में Login करते हैं आपके सामने में दाहिने सिरे पर दो Option दिखाई देंगे , उनमे से आपको Upload Option पर क्लिक करना हैं । 3. क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नयी विंडो खुल जाएगी जिसमे आपके कंप्यूटर के सभी डेटा दिखेंगे उनमे से आप जिस Photo को Google Photos में Save करना चाहते है , उस पर क्लिक कर दीजिए, क्लिक करते ही आपकी Photo Save हो जाएगी ।
तो आप ऊपर बताये गए स्टेप्स से आप अपने कंप्यूटर का उपयोग करके Photo या Video को Upload करने में कामयाब हो गए हैं ।

Mobile से Google Photos में Photo Save कैसे करें ?

अगर आप अपने मोबाइल से Google Photos Me अपनी Photo को Backup करना चाहते है , तो Google Photos App के द्वारा आप अपने मोबाइल से भी अपने Photos को Backup ले सकते है, लेकिन अगर आपके फ़ोन में Google Photos App नहीं हैं तो , उसके लिए आपको Play Store में जाकर Google Photos App Install कर लें ।
जब आप Google Photos App Install कर लेंगे तो आपकी Gmail Id से ऑटोमेटिक Google Photos App में Login हो जाएगा, 1. आप अपने Phone की Gallery में जाइये, और आपको जिन Photo को Google Photos पर Upload करनी है उस पर क्लिक करिए , 2. क्लिक करने के बाद Share के Option पर Click करें, जैसे ही आप Share पर क्लिक करेंगे आपके सामने बहुत सारे Sharing Option दिखेंगें , उन सब Option में से आपको Upload To Photos पर क्लिक करना हैं, Click करने के बाद आपकी फोटो Google Photos में Upload होने लगेगा ।
अब आप उस Photo को कही भी कभी भी और किसी भी Device में अपना Google Photos Account को Login करके Download कर सकते है ।
 
Conclusion :- आज के इस पोस्ट में आपने जाना गूगल फ़ोटो के बारे में अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें , और नये पोस्ट की नोटिफिकेशन पाने के लिए हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब कर लें , ताकि जब भी कोई नई पोस्ट पब्लिश हो आपको नोटिफिकेशन प्राप्त हो जाये ।

Rate this post

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.

Rate this post
Download Best WordPress Themes Free Download
Free Download WordPress Themes
Download WordPress Themes Free
Download Nulled WordPress Themes
download udemy paid course for free
download karbonn firmware
Download WordPress Themes Free
lynda course free download