How ToTips Trick

Gmail Account Secure Kaise Kare

Hello Friends आज मैं आपको इस पोस्ट में बताएंगे कि कैसे आप अपना Gmail Account Secure कर सकते हैं।

आज के जमाने में अगर आप एक स्मार्टफोन यूज़ करते हैं तो उसके लिए एक ईमेल अकाउंट होना बहुत ही जरूरी है, क्योंकि उसके बिना आप अपने स्मार्टफोन में बहुत ऐसे Features का उपयोग नहीं कर पाएँगे।

Secure gmail account

लेकिन क्या आपको पता है कि अगर आपका ईमेल अकाउंट Hack हो जाता है फिर हैकर आपके उस ईमेल से आपको बहुत ही ज्यादा नुकसान पहुचा सकता है, तो उससे बचने के लिए आपको अपने Email या Gmail अकाउंट को Secure रखना बहुत ही जरूरी है, तभी आप Gmail Account Secure रख सकते हैं।

आज मै आपको Email या Gmail Account को Secure कैसे रख सकते हैं उसके लिए 5 बेहतरीन तरीके बताने जा रहे हैं जिसका उपयोग करके आप अपने जीमेल ईमेल अकाउंट को Secure रख सकते हैं।

Gmail Account Secure Kaise Kare

Gmail Account Secure करने के पांच बहुत ही बढ़िया सुरक्षित तरीका बताने जा रहे हैं जिसका आप उपयोग करके अपने जीमेल अकाउंट को सुरक्षित रख सकते हैं।

1. Strong Password

किसी भी अकाउंट में अगर आप Strong Password का यूज़ करते हैं तो फिर आपका अकाउंट हैकिंग से बच सकता है, क्युकी अक्सर लोग अपने पासवर्ड मे सिर्फ नंबर या अल्फाबेट्‍स कैरक्टर का उपयोग करते हैं जो एक नॉर्मल हो जाता हैं।

स्ट्रॉंग पासवर्ड रखने के लिए आप अपना पासवर्ड में नंबर, अल्फाबेट्‍स, स्पेशल करेक्टर जैसे {@#&%?*} इत्यादि का भी उपयोग करें।

2. Two Step Verification

Gmail में अपने अकाउंट को Extra Secure रखने के लिए 2 Step Verification सुविधा उपलब्ध की है, जिसका उपयोग करने पर जब कभी आप अपने जीमेल अकाउंट को Login करना चाहेंगे, तब आपको आपके फ़ोन पर Verification Code आएगा जिसको डालने पर ही आपका अकाउंट में Login कर पाएँगे।

3. Setup Account Recovery

अगर आपका जीमेल अकाउंट हैक हो भी जाता है तो आप अपने अकाउंट में सेट किए गए Recovery Email या Mobile Number का उपयोग करके पुन आप अपने अकाउंट को Recover कर सकते हैं ।

4. Track Activity Log

आपके अकाउंट में छोटी से बड़ी होने वाली चेंज या सुझाव पर ध्यान रखें और अगर आपका अकाउंट का उपयोग किसी दूसरे जगह पर या कोई और उसको Login किया हैं तो फिर उस हिसाब से आप अपने अकाउंट में ऊपर बताए गए 3 स्टेप्स का उपयोग करके अपने ईमेल अकाउंट को Secure रख सकते हैं।

5. Don’t Access Malware link

अपने Gmail अकाउंट को किसी ऐसे लिंक से access ना दे जिससे आपको कुछ नुकसान होने वाला है, access देने से पहले उस लिंक के बारे में अच्छे से उसके बारे में जानकारी ले लें तभी access दें।

नहीं तो आप access दे देंगे तो फिर उस लिंक के जरिए उसके ओनर के पास आपका ID और पासवर्ड चला जाएगा, जिससे आगे चलकर आपको ही नुकसानदेह पहुचेगा।

इसे भी पढ़े :

Conclusion : जैसा कि मैंने आपको बताया हूँ कि Gmail Account Secure रखने के लिए कुछ टिप्स जिनका उपयोग अपने दैनिक जीवन में भी कर सकते हैं, अगर आपको मेरे द्वारा बताए गए टिप्स पसंद आया हो तो अपने दोस्तो के साथ भी शेयर करें ताकि वो भी अपना जीमेल अकाउंट को सुरक्षित रख सके।

Tags

Geeky Kunj

Hindi Tutorials Blog for Blogging, SEO, Make Money Online, Internet, Social Media Tips Trick and Much More in Hindi

Related Articles

2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Back to top button
Close