Online Electric Bill Check Kaise Kare

0

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

how to check electricity bill online बिजली बिल चेक कैसे करें, Hello friends आज हम इस पोस्ट के माध्यम से बताने जा रहे हैं कि किस प्रकार हम अपने घर का Electric Bill Check कर सकते हैं ! इस पोस्ट में हम आपको दो तरीकों से Electric Bill Check करना बताएंगे। website और android application दोनो का उपयोग करके बताएंगे कि किस प्रकार बिजली बिल ऑनलाइन चेक कर सकते हैं  

electric bill check
electric bill check kaise kare

कभी कभी हमलोग के घर बिजली बिल या मीटर रीडिंग करने वाले नहीं आते हैं या फिर बहुत दिनों के बाद जब हमलोग घर वापस आते हैं तो उस समय आपको अपने बिजली बिल की जानकारी नहीं होती हैं तो ऐसी स्थिति में आप अपना उपभोक्ता संख्या से ऑनलाइन बिजली बिल डीटेल पता कर सकते हैं ।

Electric Bill Check Kaise Kare

Electric Bill Check करने के लिए नीचे हम आपको दो तरीकों से बताने वाले हैं कि कैसे आप ऑनलाइन बिजली बिल चेक कर सकते हैं। जैसा कि मैंने आपको बताया कि बिजली बिल चेक करने के इस ट्रिक को हम दो माध्यम से बताएंगे , पहला website और दूसरा एप्लीकेशन. तो अभी हम आपको website के माध्यम से बताएंगे कि कैसे आप ऑनलाइन बिजली बिल चेक कर सकते हैं तक चलिए देखते हैं !

बिजली बिल चेक कैसे करें

सबसे पहले आप Nbpdcl.co.in पर विजिट करें , इस website की help से हम चालू माह का बिजली बिल चेक कर सकते हैंं, केवल इस website में आप अपना Division, sub division और consumer id डाल कर अपना Electric bill check करने के साथ साथ भुगतान भी कर सकते हैं , नीचे आपको full tutorial बताये हैं जिनकी मदद से आप आसानी से अपना बिल चेक कर पाएँगे, उससे पहले जानिए की कौन कौन से Electric Supply Division और Sub Division का बिजली बिल ऑनलाइन चेक कर सकते हैं ।

 

( Division -Division का मतलब हुआ विभाग यानी कि जिला के अंतर्गत जो बिजली विभाग हो )

Sr.NoElectric Supply Division
01.
Barauni
02.
Begusarai
03.
Bettiah
04.
Chapra (East & West)
05.
Dalsinghsarai
06.
Darbhanga (Rural & Urban)
07.
Forbesganj
08.
Gopalganj
09.
Hajipur
10.
Jhanjharpur
11.
Katihar
12.
Khagaria
13.
Kishanganj
14.
Madhepura
15.
Madhubani
16.
Muzaffarpur (East & West)
17.
Muzaffarpur (Rural & Urban)
18.
Purnea
19.
Raxual
20.
Rosera
21.
Sharsha
22.
Samastipur
23.
Sheohar
24.
Sitamarhi
25.
Siwan
26.
Supaul
Step 1. Website visit करने के बाद ऊपर बताये गए डिवीज़न या वेबसाइट पर दिखाए गए डिवीज़न में से आप अपना डिवीज़न को चुन लें , ठीक उसके बाद आपको sub division चुनना हैं। 

Sub Division – ( Sub Division का मतलब हुआ उस विभाग के अंतर्गत जो विभाग हो , यानी एक जिला के अंतर्गत जो बिजली विभाग हैं ) 

Step 2. Sub Division में आपको अपना इलेक्ट्रीक ऑफिस का चुनाव करने के बाद आपको counsumer id बॉक्स में आपको अपना बिजली बिल consumber id डाल कर view & pay bill पर क्लिक कर देना हैं ,
Step 3. कुछ सेकंड में आपका बिल आपके सामने में होगा , जिसमे आपको बिल महीना दिया होगा कि किस महीने का बिल हैं और अमाउंट दिया होगा । अगर आप अपना बिल ऑनलाइन pay करना चाहते हैं तो pay Now पर क्लिक करके pay कर सकते हैं !

मोबाइल से बिजली बिल चेक कैसे करें ?

Friends बिजली बिल ऑनलाइन चेक करने का दूसरा माध्यम जो मोबाइल एप्पलीकेशन की मदद से हम ऑनलाइन चेक कर सकते हैं उसका फुल डिटेल्स बताने जा रहे हैं नीचे ! मोबाइल एप्पलीकेशन से बिल चेक करने के लिए सर्वप्रथम उस मोबाइल एप्पलीकेशन को अपने मोबाइल में इनस्टॉल करना होगा ।
  1. अब उस एप्पलीकेशन को ओपन करें और उसमें आप same प्रोसेस करें जो आपने वेबसाइट पर किया था ।
  2. अब division को सेलेक्ट करें और फिर sub division.
  3. उसके बाद आपको consumber id में अपना consumber id डाल कर view details पर क्लिक कर देना हैं ।
  4. अब आपके सामने में चालू महीना का बिल देखने को मिलेगा जिसका भुगतान अगर आप अभी करना चाहते हैं तो pay Now पर क्लिक करके pay कर सकते हैं ।

conclusion – आज के इस पोस्ट में बिजली बिल चेक कैसे कर सकते हैं उसके बारे में बताया हूँ और मुझे आशा हैं कि आपको ये पोस्ट जरूर अच्छा लगा होगा ।

 

5 (100%) 1 vote

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Rate this post
Free Download WordPress Themes
Free Download WordPress Themes
Download Premium WordPress Themes Free
Download Best WordPress Themes Free Download
lynda course free download
download lava firmware
Download Nulled WordPress Themes
download udemy paid course for free