COVID-19 Vaccine Registration Kaise Kare

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से बताने जा रहे है की covid 19 vaccine registration kaise kare उसकी पूरी जानकारी विस्तार से बताने जा रहे है ।

covid vaccine registration kaise kare

Coronavirus की Second Wave काफी घातक हो रही है, और आये दिन इसके आकड़े बढ़ते ही चले जा रहे है जिसके चलते भारत सरकार ने 28 April से 18 से 44 वर्ष के लोगों के लिए COVID Vaccine Online Registration चालू हो चूका है,

हलाकि पहले 45 वर्ष के व्यक्ति को ही वैक्सीन दिया जा रहा था लेकिन अब केंद्र सरकार द्वारा कहा गया है की 18 – 44 उम्र के लोगों को वैक्सीन लगाने का आदेश दिया है ।

जिसके लिए Registration करना अनिवार्य है तो चलिए देखते है की कैसे हम अपने आप को COVID Vaccine के लिए Register कर सकते है ।

COVID 19 Vaccine Registration Kaise Kare

Covid-19 Vaccine के लिए आप Aarogya Setu, UMANG App के साथ साथ CoWIN Website की मदद से भी बहुत आसानी से किसी के लिए भी वैक्सीन का रजिस्ट्रेशन कर पाएंगे।

कोविड 1 9 टीका पंजीकरण करना बहुत ही आसान सिर्फ आपको अपना Aadhaar Number, DOB (Date of Birth) और एक Mobile Number की जरूरत पड़ेगी जिसकी मदद से आप कोविड टीका का पंजीकरण कर पाएंगे।

1. सबसे पहले आपको cowin.gov.in वेबसाइट को खोलना है ।

2. उसके बाद Register/Sign In Yourself पर क्लिक करना है ।

3. अब आपको Mobile Number डालकर Get OTP पर क्लिक करें और OTP डालकर Verify पर Click करें।

4. उसके बाद Photo ID Proof में Aadhar Card Select कर देना है ।

5. निचे आपको Name डालना है जो Aadhar Card में मौजूद है ।

6. फिर आपको Gender सेलेक्ट करना है ।

7. उसके बाद आपको Birth Year डालकर Register पर टैप कर देना है ।

अब आप अपना Registration कर चुके है, जब 1 May से Vaccine लगना चालू हो जायेगा तो उसके बाद आप अपना Vaccination Appointment अपने नजदीकी सेण्टर से Book कर सकते है ।

इसके साथ ही आप एक मोबाइल नंबर से 3 और Member को Register कर सकते है, और जानकारी के लिए बता दूँ की जब आप इस Vaccine का Fist Dose लेते है तो इसका Second Dose 28 से 56 दिनों के अन्दर वही Center पर जा कर लेना है ।

FAQ: Frequently Asked Question

1. कोविड वैक्सीन लगाने के से क्या होगा?

इससे आपके शरीर का इम्युनिटी क्षमता बढेगा।

2. कोरोना वैक्सीन का नाम क्या है?

कोविशील्ड वैक्सीन और कोवैक्सीन ।

3. कोरोना वैक्सीन किसने बनाई?

कोविशील्ड (Covishield) को Oxford University/Astrazeneca और कोवैक्सीन (Covaxin) इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च के साथ मिलकर तैयार किया है।

In Conclusion

मुझे उम्मीद है की आप इस पोस्ट की मदद से COVID 19 Vaccine Registration Kaise Kare सिख चुके होंगे, यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ जरुर शेयर करें ताकि वो भी कोविड 1 9 टीका पंजीकरण करना सिख सकें ।

साथ ही हमसे सोशल मीडिया पर जुड़ने के लिए फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो जरुर करें, और हमारे YouTube Channel को भी सब्सक्राइब जरुर कर लें।

इसे भी पढ़ें:

  1. Aarogya Setu App क्या है, इसका उपयोग कैसे करे ?
  2. WHO का Full Form क्या है ?

मैं एक हिंदी ब्लॉगर हूँ, यहाँ हम हिंदी में पैसे कैसे कमाएँ, टेक्नोलॉजी, इन्टरनेट, सोशल मीडिया, टिप्स ट्रिक, फुल फॉर्म और बहुत कुछ जानकारी हिंदी में साझा करता हूँ।

2 thoughts on “COVID-19 Vaccine Registration Kaise Kare”

Leave a Comment