Home » Health » कोरोना वायरस से बचने के लिए 5 टिप्स

कोरोना वायरस से बचने के लिए 5 टिप्स

Coronavirus Tips in Hindi: जैसा की आप जानते होंगे की कोरोना वायरस (COVID-19) का प्रकोप कितनी तेजी से फ़ैल रहा है, जिसपर दुनियाभर के लोग इससे बचने के उपाय बता रहे है, साथ ही खोज भी रहे है, जिसमे हाल ही में गूगल ने भी कोरोना वायरस से बचने के 5 टिप्स बताये है,

जिसका पालन करके हमलोग कोरोना वायरस महामारी से संक्रमित होने से बच सकते है, आज हम आपको उन्ही Coronavirus Tips के बारे में सम्पूर्ण जानकारी बताने जा रहे है, की इसे फैलने से कैसे रोका जा सकता है।

Coronavirus tips in hindi

अभी का समय काफी तनावपूर्ण है, जिसके कारण सभी लोग जानना चाहते है की वे अपने परिवार की सुरक्षा किस प्रकार किया जाये, हलाकि कोरोना वायरस से बचने के लिए उपाय बहुत से लोगो को नहीं मालूम है,

जिसके कारण हमने इस पोस्ट के माध्यम से coronavirus tips अर्थात कोरोना वायरस से बचने के उपाय बताने जा रहे है, ताकि अपने और अपने परिवार की बचाव कर सके।

तो चलिए अब जानते है coronavirus tips के बारे में जिसे अपनाकर इस महामारी से बाख सकते है ! coronavirus tips hindi me, coronavirus se bachne ki tips tarika aur upay.

कोरोना वायरस से बचने के 5 तरीके – Coronavirus Tips in Hindi

सर्वप्रथम आपको अपने स्थानीय जगहों या समुदायों में क्या हो रहा है, उससे परिचित रहे साथ ही अपने देश व राज्यों के स्थानीय अधिकारियो के द्वारा बताये गए निर्देशों के पालन करें, साथ ही उनका अनुसरण भी करने की कोशिश करें।

1. हाथो को अक्सर धोते रहें

Corona Virus से बचने के लिए बेस्ट तरीका यही है, की आप अपने हाथो को समय समय पर शबून से धोते रहे, दिन में करीब 5-10 बार जरुर धोये,

यदि आप सार्वजनिक स्थानों पर रहने या वहां छिखने, खासने समय अपने हाथो को चेहरे छूने के पश्ताप 20 सेकंड तक अपने हाथो को जरुर धोये।

यदि शबून और पानी उपलब्द न हो तो कम से कम 60 % अल्कोहल का इत्स्तेमल कर सकते है, हलाकि निचे हम  Ignaz Semmelweis के हाथ धोने के तरीके वाले विडियो साझा कर देंगे जो गूगल द्वारा साझा किया गया है।

2. चेहरे को छूने से बचें

अपने चेहरे को बार बार छूने से बचें, क्योकि अक्सर लोगो की आदत रहती है बार बार अपने चेहरे को छूना, इसके अलावा दुसरो के हाथो से भी अपने चेहरे जैसे आँख, नाक और मुह छूने से बचें।

3. मास्क का उपयोग करे

यदि आप कोई सार्वजनिक जगहों पर जाते है, या जाने की सोच रहे है तो सर्वप्रथम मास्क का उपयोग जरुर करें, जिससे आपके  नाको द्वारा जाने वाले कीटाणु को रोक सकते है, साथ ही खासने और छिकने वालें व्यक्तियों से दुरी बनाये रखें।

4. सुरक्षित दुरी बनाये रखें

जब कभी आप किसी व्यक्ति से आमने सामने बात करते है तो कम से कम 1 मीटर की सुरक्षित दुरी बनाकर ही बात करें, हलाकि आमने सामने से बात न करके आप फ़ोन का इस्तेमाल कर सकते है।

5. भीड़ से बचे

यदि आप बाजार या कोई भीड़ वाले इलाके जा रहे है तो वहां जाने से बचे, हलाकि किसी कारण वश जाने की जरुरत पड़ती है तो याद रहें की एक दुसरे से 6 फिट की दुरी बनाये रहें।

नोट: कोरोना वायरस महामारी के बारे में जागरूक रहें, कोई भी फैसला खुद न लें, कुछ भी होने पर डॉक्टर से सलाह जरुर लें।

इसके अतिरिक्त WHO(World Health Organization) हेल्थ अलर्ट, COVID-19 तथ्यों को व्हाट्सएप के माध्यम से भी जान सकते है।

In  Conclusion

तो इस प्रकार आप ऊपर बताये गए 5 टिप्स का पालन करके कोरोना वायरस के शिकार होने से बच सकते है, मुझे उम्मीद है की आपको ये Coronavirus Tips in Hindi जरुर पसंद आई होगी,

साथ ही इस पोस्ट को अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ जरुर शेयर करें, और भी स्वास्थ से सम्बंधित जानकारी पढने के लिए स्वास्थ श्रेणी को जरुर पढ़ें।

साथ ही हमसे सोशल मीडिया पर जुड़ने के लिए फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो जरुर करें, और हमारे YouTube Channel को भी सब्सक्राइब जरुर कर लें।

इसे भी पढ़ें:

Coronavirus tips in hindi
0 Shares

Similar Posts

One Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *