InformationInternet

What is Clickbait in Hindi – Clickbait क्या है

Hello आज हम इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे की Clickbait kya hai – Click Bait क्या होता है, और इसका इस्तेमाल कैसे Youtubers अपने Videos पर Views पाने के लिए करते हैं।

Clickbait in hindiअक्सर आप YouTube पर अधिकतर ऐसे Content दिखेंगे, जिसके Title कुछ और रहता है और उसका Thumbnail में कुछ और ही लिखा रहता है, और अक्सर लोग Video को उसके Thumbnail को देख कर ही Play करते हैं, लेकिन जैसा Thumbnail में लिखा रहता है, वास्तव में वो उस Video में नहीं रहता है।

What is Clickbait in Hindi – Clickbait क्या है?

Clickbait का अर्थ : आसान भाषा में कहें तो Clickbait एक Content का छोटा सा Part होता है, जिसमें ध्यान आकर्षित करने वाले Title या Image का इस्तेमाल किया जाता है, लोगों को आकर्षित करने के लिए।

अक्सर YouTube के Video के Thumbnail में कुछ इस प्रकार Thumbnail या Title देखने को मिलेगा, (Clickbait Examples – 10 दिन में मोटापा कम कैसे करें, घर बैठे रोज 10,000 कैसे कमाए) इत्यादि जैसे Video Title और Thumbnail देखने को मिलेंगे।

Clickbait examples

वास्तव में हर कोई उस Thumbnail या Title को देख कर उस पर क्लिक करेगा ही, लेकिन उस Video में ऐसा कुछ Title या Thumbnail से संबंधित नहीं मिलेगा, लेकिन उतना नहीं मिलेगा जितना Title और Thumbnail में लिखा रहता है।

हालांकि आपके क्लिक करने से उस Youtubers को पैसे जरूर मिलते होंगे, चाहे आप उस Video को पूरा देखे या कुछ second देखने के बाद Cut कर दे।

Clickbait का ज्यादातर इस्तेमाल Youtubers द्वारा किया जाता है, Videos पर Views पाने के लिए किया जाता है, जिसके कारण वो काफी पैसे YouTube से कमा पाते हैं।

Conclusion : मुझे आशा है कि आपको Clickbait के बारे में संपूर्ण जानकारी मिल गई होगी, इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करे ताकि उसे भी Clickbait क्या है – What is Clickbait in Hindi की जानकारी मिले।

इसे भी पढ़े :

  1. Meesho App क्या है – What is Meesho in Hindi
  2. What is Democracy – लोकतंत्र क्या है?
  3. कंप्यूटर क्या है, यह कितने प्रकार के होते है?
  4. Jio Rail App क्या हैं, इसका इस्तेमाल कैसे करें
Tags

Geeky Kunj

Hindi Tutorials Blog for Blogging, SEO, Make Money Online, Internet, Social Media Tips Trick and Much More in Hindi

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker