मतदाता सूची में अपना नाम कैसे देखें

मतदाता सूची में नाम कैसे देखे ? आज मैं आपको इस पोस्ट में बताएंगे कि ऑनलाइन अपने मोबाइल से मतदाता सूची में अपना नाम कैसे देखें या चेक करे। जब इलेक्शन आता है तो वोटर्स की पूछ परख बहुत ज्यादा ही बढ़ जाती है और ऐसे में यदि आपकी उम्र 18 वर्ष हैं या उससे अधिक तो आपका नाम मतदाता सूची में अवश्य होना चाहिए। अगर आपको नहीं पता है कि मेरा नाम वोटर लिस्ट में हैं या नहीं है तो आप इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें, क्योंकि मैं बताने वाला हूँ, मतदाता सूची में नाम कैसे देखे ?

मतदाता सूची में नाम कैसे देखे ?
मतदाता सूची में नाम कैसे देखे ?

मतदाता सूची में नाम कैसे देखे ?

अगर आप अपना नाम या अपने फैमिली का नाम मतदाता सूची में खोजना या देखना चाहते हैं , तो आज मै आपको उसी के बारे में पुरी जानकारी के साथ बताने जा रहे हैं कि मतदाता सूची में नाम कैसे देखे ?

इंटरनेट और वेबसाइट कि माध्यम से अब आप किसी भी काम को घर बैठे ऑनलाइन ही कर सकते हैं , और आज वोटर लिस्ट में अपना नाम देखने के लिए हम भारत निर्वाचन आयोग की official के वेबसाइट की मदद से अपना नाम वोटर लिस्ट में खोजेंगे।

विवरण द्वारा वोटर लिस्ट में नाम कैसे देखें ?

स्टेप 1. सबसे पहले आपको भारत निर्वाचन आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट को ओपन करना हैं ।

https://electoralsearch.in/

स्टेप 2. अब आप वहां पर अपना मतदाता सूची दो प्रकार से देख सकते हैं, पहला विवरण द्वारा सर्च – नाम, पिता का नाम, पता इत्‍यादि, और दूसरा पहचान पत्र क्रम द्वारा खोज – पहचान पत्र नंबर द्वारा।

स्टेप 3. विवरण द्वारा सर्च में आपको अपना नाम,पिता का नाम, उम्र, लिंग (Gender), राज्य, जिला, विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र और कोड सब भरकर नीचे खोजे (search) बटन पर क्लिक कर देना हैं।

मतदाता सूची में नाम कैसे देखे ?
वोटर लिस्ट में नाम कैसे देखें ?

स्टेप 4. कुछ देर के बाद आपको नीचे मे आपका नाम देखने लगेगा, अब आपको view details पर क्लिक करके अपना मतदाता सूची डाउनलोड कर सकते हैं।

Voter List Details
Voter List Details कैसे देखें

पहचान पत्र से मतदाता सूची में नाम कैसे देखे ?

अगर आपका पहचान पत्र बन गया है, और मतदाता सूची में अपना नाम देखना चाहते हैं तो भारत निर्वाचन आयोग की वेबसाइट खोलकर search by Epic no. पर क्लिक करके, अपना Epic no. डालकर, state सिलेक्ट करके और captcha कोड डालकर सर्च पर क्लिक कर देना हैं, लेकिन कुछ देर में नीचे आपका नाम आ जाएगा, व्यू डिटेल्स पर क्लिक करके अपना वोटर लिस्ट डाउनलोड कर सकते हैं।

Conclusion : आज मैंने आपको बताया कि मतदाता सूची में अपना नाम कैसे देखते हैं, अगर आपके किसी दोस्त या फ़ैमिली मेम्बर को देखना हो तो इस पोस्ट को उनके साथ शेयर करें  “धन्यवाद “

2 thoughts on “मतदाता सूची में अपना नाम कैसे देखें”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.