Youtube Video Ko Blog Post Me Add Kaise Kare

Youtube Videos को ब्लॉग पोस्ट में Add (Embed) करना बहुत ही आसान हैं । नीचे में मैं आपको पूरी डिटेल्स में बताएंगे की कैसे आप ब्लॉग पोस्ट में वीडियो ऐड कर सकते हैं , हालांकि यूट्यूब वीडियो को ब्लॉग पोस्ट में ऐड करना सिर्फ 2 मिनट का काम हैं , लेकिन मैं आपको यहाँ 2 मेथड बताएंगे जिसकी मदद से आप आसानी से अपने ब्लॉग पोस्ट में यूट्यूब वीडियो को ऐड कर सकते हैं ।

Youtube Video Ko Blog Post Me Add (Embed) Kaise Kare

जैसा की मैंने आपको बताया की यूट्यूब वीडियो को ब्लॉग पोस्ट में ऐड करने के 2 तरीका बताऊंगा , तो नीचे आपको 2 Method दिया हैं जिसकी अनुसरण करने ऐड कर सकते हैं ।

First Method : –

Step 1. सबसे पहले आप यूट्यूब पर जा कर उस वीडियो को ओपन करें ,जिसे ऐड करना चाहते हैं । Step 2. अब आप अगर मोबाइल से ब्लॉगिंग कर रहे हैं तो अपने ब्राऊजर को डेस्कटॉप मोड में कर लें , उसके बाद उस वीडियो को Share पर क्लिक करके Embed पर क्लिक करके उस Code को कॉपी कर लेना हैं ।
Step 3. अब आपको अपने ब्लॉग में Sign In करके उस पोस्ट को Edit करना हैं और Html Section पर Tap करना हैं और जहाँ पर वीडियो को ऐड करना हैं वहाँ उस कॉपी कोड को पेस्ट कर देना हैं ।
इस तरह से आप किसी भी चैनल के वीडियो को अपने ब्लॉग में ऐड कर सकते हैं , नीचे Second Method बताया गया हैं जो की First Method से बहुत ही आसान तरीका हैं ।

Second Method:-

Step 1. सबसे पहले आपको अपने ब्लॉग में Signin करके उस पोस्ट को खोल लेना हैं जिसमे आप वीडियो ऐड करना चाहते हैं । Step 2. अब आपको Post Editor में आपको Video Icon पर क्लिक कर देना हैं और उसके बाद आपको एक Poupop आएगा जिसमे आपको From Youtube पर क्लिक कर देना हैं । अगर आप चाहते हैं की खुद के चैनल का वीडियो ऐड करना तो My Youtube Video पर क्लिक कर देना हैं ।
Step 3. अब आपको वहाँ पर जिस भी वीडियो को ऐड करना चाहते हैं उसको Search करके या फिर आप अपने खुद के चैनल के वीडियो को ऐड कर सकते हैं । Conclusion:- अगर आपको इस पोस्ट से कुछ हेल्प मिली हो तो इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें , साथ ही आप मेरे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब कर लें , यूट्यूब पर भी मैं कुछ हेल्पफुल वीडियो अपलोड करते रहते हैं ।
 

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.